• Home
  • Rajasthan News
  • Balotra News
  • हनुमान जयंती पर सुंदरकांड पाठ,125 किलो रोट का भोग लगाया
--Advertisement--

हनुमान जयंती पर सुंदरकांड पाठ,125 किलो रोट का भोग लगाया

भास्कर संवाददाता | बालोतरा (आंचलिक) शहर के विभिन्न बालाजी मंदिर में शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनाई...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:20 AM IST
भास्कर संवाददाता | बालोतरा (आंचलिक)

शहर के विभिन्न बालाजी मंदिर में शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। दिनभर मंदिरों में सुंदरकांड पाठ के आयोजन से वातावरण धर्ममय बना रहा। वहीं श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर खुशहाली की कामना की। हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में मंदिर स्थल की फूल माला से सजावट की। बालाजी प्रतिमा की नवीन वस्त्रों व आभूषणों से श्रृंगार कर आरती की गई। शनिवार को समदड़ी रोड स्थित हनुमान बगीची पर महंत मंगल दास महाराज व अमरदास महाराज के सानिध्य में शाम 4 बजे मेले का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न देवी-देवताओं की झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी रही, तो गैर नृत्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। देर शाम तक काफी श्रद्धालुओं ने हनुमान बगीची के दर्शन कर मेला स्थल पर झांकियां देखने के पश्चात ठंडे पेय पदार्थों को लुत्फ उठाया। इसी तरह संकट मोचन बालाजी मंदिर रेलवे कॉली में सुंदरकांड पाठ सुबह 7 से सायं 7 बजे तक ब्राह्मणों की ओर से किया गया। सायं 7.30 बजे हनुमानजी आरती कर 125 किलो रोट का भोग लगाया गया। महंत बाबूदास वैरागी के सानिध्य में विभिन्न आयोजन हुए। इसी तरह पुरानी चोंच मंदिर में सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक महामंडलेश्वर राघवदास महाराज के सानिध्य में चारभुजा गौ सेवा समिति की ओर से सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ। इसके बाद आरती कर प्रसादी का भाेग लगाकर भक्त-भाविकों को वितरण किया गया। इस अवसर पर नगर परिषद सभापति रतन खत्री, भंवर दास, ईश्वरदास वैष्णव, रामेश्वर माली, घनश्याम लोहिया, गीता माली मौजूद थे। समदड़ी रोड पर वैष्णव समाज व वैष्णव सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में सत्संग का आयोजन हुआ। महिलाओं ने सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी। वैष्णव सेवा समिति के अध्यक्ष द्वारकादास कुबावत ने बालाजी की महाआरती उतारी गई। संरक्षक रमेश पचपदरा व रमेश भंवरानी ने महाभोग लगाया। इस दौरान समिति के संरक्षक तनसुख दास पीपावत, सचिव गणपत दास रतेऊ, प्रचार मंत्री दिलीप बालवाडा, खेलकूद मंत्री संजय दाखां, गजेंद्र मजल, वासुदेव कुबावत, दीपक वैष्णव, महेंद्र निंबावत, रतनदास पीपावत, गजेंद्र अग्रावत, किशन रामावत, मुरली कीलावत, कांतिलाल अग्रावत, गोपाल वैष्णव मौजूद थे। इसी तरह खेडा श्री रणछोड राय मंदिर पर पूर्णिमा पर ध्वजारोहण किया गया। वहीं हनुमान जयंती पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ। इस अवसर पर ट्रस्ट सचिव महेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मंदिर शिखर पर ध्वजा के लाभार्थी हंसराज सोनाराम साहू जाट खोखसर परिवार ने चढ़ाई। इस दौरान राजेंद्र जिंदल, आयोध्या प्रसाद, महेश सिंघल, भगवानदास लोहिया मौजूद थे।

रमणिया. हनुमानजी मन्दिर परिसर में शुक्रवार रात्रि में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में एक शाम हनुमानजी के नाम भजन संध्या का आयोजन हुआ। भजन संध्या के लाभार्थी भरत कुमार पुत्र मुलतानमल जैन रहा। इसमें भजन कलाकार जगदीश प्रसाद वैष्णव, मादगिरी गोस्वामी ने प्रस्तुतियां दी।

समदड़ी . ग्राम पंचायत जेठंतरी में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सालाना बजरंग मेले का आयोजन ग्राम पंचायत के तत्वाधान में शनिवार को हुआ। मेले में हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना के बाद विधि-विधान से मुकुट सजाया गया। उसके बाद हनुमान जी को 251 किलो का रोट का भोग लगाकर प्रसादी वितरित की गई। मेले में श्रद्धालुओं ने दर्शन कर परिवार की खुशहाली की कामना की। शुक्रवार को आयोजित भजन संध्या में सड़ला नाडा गादीपति भूराराम महाराज, धनपुरी, श्रवणदास, गोविंद पटेल, चंद्रप्रकाश माली ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियां दी।

बालोतरा. समदड़ी रोड हनुमान बगीची पर मेले में सजी झांकी।

बालोतरा. रणछोड़राय खेड़ तीर्थ पर सुंदरकांड पाठ का वाचन करते श्रद्धालु।