सीईटीपी में 115 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा 18 एमएलडी का आरओ प्लांट, प्रिंट कपड़े की यहीं होगी धुपाई

Balotra News - सीईटीपी प्लांट बालोतरा में 115 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नए आरओ प्लांट का कार्य शुरू हो चुका है। यह दिसंबर, 2019 तक...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:20 AM IST
Balotra News - rajasthan news 18 mld ro plant costing 115 crores in cetp will be printed here
सीईटीपी प्लांट बालोतरा में 115 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नए आरओ प्लांट का कार्य शुरू हो चुका है। यह दिसंबर, 2019 तक पूरा होगा। 18 एमएलडी की क्षमता वाले इस प्लांट के बनने से इकाइयों में फिर से 100 फीसदी कामकाज शुरू होगा, वहीं पानी का दुबारा उपयोग होने से जलदोहन में कमी आने के साथ जोधपुर जिले में धुपाई होने वाला काम यहीं से शुरू होगा। दिल्ली की कंपनी ने प्लांट निर्माण का काम करना शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि प्रदूषण की समस्या के चलते नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के बाद बालोतरा का वस्त्र व्यापार लड़खड़ाई हुई हालत में है। हालांकि न्यायालय की सख्ती व आदेश के बाद सीईटीपी ट्रस्ट ने काफी हद तक प्रदूषण पर रोक लगाते हुए आदेशों की पालना में कार्य करवाए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां का वस्त्र कारोबार अपनी पहले की रफ्तार में नहीं लौट पाया है। इस पर अब 18 एमएलडी के आरओ प्लांट का निर्माण शुरू होने से उद्यमियों को अपना कामकाज फिर से पहले की तरह शुरू होने की उम्मीद जगी है।

कम होगा उद्यमियों का खर्च, धुपाई के लिए जोधपुर जाने की जरूरत नहीं

आरओ प्लांट का निर्माण होने के बाद 18 एमएलडी का 85 फीसदी पानी उपचारित होने के बाद दुबारा उपयोग में लिया जाएगा। इसके रि-यूज से एक तरफ जलदोहन में काफी मात्रा में कमी आएगी, वहीं उद्यमियों का पानी पर खर्च भी कम होगा। इसके साथ ही वर्तमान समय में अधिकांश प्रिंट कपड़ा मीठे पानी से धुपाई के लिए जोधपुर जिले के गांवों में जाता है। आरओ शुरू होने के बाद उद्यमियों को बाहरी जिलों में धुपाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

सैकड़ों श्रमिकाें को मिल सकेगा रोजगार, राजस्व में होगी बढ़ोतरी

मई, 2015 में एनजीटी ने प्रदूषण की समस्या को देखते हुए बालोतरा, जसोल व बिठूजा औद्योगिक क्षेत्र में कामकाज पूर्णतया: बंद करवा दिया था। करीब 6 माह बाद सीईटीपी ट्रस्ट ने इकाइयों काे सशर्त जारी एनओसी का 40 फीसदी कामकाज करने के आदेश दिए, जिससे से कामकाज धीमी गति से चल रहा था। अब 18 एमएलडी का आरओ प्लांट शुरू होने से इकाइयों में भी एनओसी की क्षमता अनुसार 100 फीसदी कामकाज शुरू होगा।

केंद्र सरकार ने 8.5 करोड़ किए स्वीकृत

खेड़ रोड स्थित सीईटीपी प्लांट में बनने वाले 18 एमएलडी आरओ प्लांट पर 115 करोड़ की लागत आएगी। इस लागत में 50 फीसदी केंद्र सरकार तो 25-25 फीसदी राज्य सरकार व सीईटीपी ट्रस्ट खर्च वहन करेगा। इसके लिए केंद्र सरकार से 8.5 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हंै, वहीं सीईटीपी ट्रस्ट ने 17 करोड़ जमा करवाए हैं। इसके बाद आरओ का काम भी शुरू हो गया है। गत एक माह से सीईटीपी प्लांट में आरओ प्लांट का कार्य चल रहा है, जो दिसंबर, 2019 तक पूरा होगा।


X
Balotra News - rajasthan news 18 mld ro plant costing 115 crores in cetp will be printed here
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना