पूर्णिमा व्रत का सामूहिक उद्यापन

Balotra News - बालोतरा. राघवदास आश्रम में पूर्णिमा के व्रत का उद्यापन करते हुए। बालोतरा | शहर के राघवदास आश्रम में शुक्रवार को...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:26 AM IST
Balotra News - rajasthan news collective celebration of full moon fast
बालोतरा. राघवदास आश्रम में पूर्णिमा के व्रत का उद्यापन करते हुए।

बालोतरा | शहर के राघवदास आश्रम में शुक्रवार को भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के उपलक्ष्य में महिलाओं व पुरुषों ने पूर्णमासी के व्रत का सामूहिक उद्यापन किया। उद्यापन को लेकर श्री सत्यनारायण भगवान की पूजा अर्चना करने के साथ वेदपाठी ब्राह्मणें के वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूजन में पूर्णिमा उद्यापन करने वाली महिलाओं व पुरूषों ने छेड़ाबंदी कर जोड़े के साथ सामूहिक पूर्णाहुति दी गई। कथा के पश्चात भगवान सत्यानारायण को पुष्प, प्रसादी व पंचामृत चढ़ाकर महाआरती की गई एवं महाप्रसादी का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। श्री सत्यनारायण भगवान की कथा श्रवण करने के साथ भगवान को बाल-भोग लगाकर व्रत खोला। इससे पूर्व गुरुवार रात्रि को उजमणे के लाभार्थियों ने भजन संध्या का आयोजन किया। कथा समापन के बाद उपहार स्वरूप भेंट प्रदान की गई।

इस अवसर पर महंत नरसिंगदास महाराज, महंत राघवदास महाराज, बालाजी मंदिर महंत शिवभारती महाराज, घीसुलाल परिहार, जसराज परिहार, गोपाराम, सिरेमल, भोमाराम, पारस परिहार, जेठाराम परिहार, हंजारीमल माली सहित श्रद्धालु मौजूद थे। इसी प्रकार पूर्णिमा को सत्य नारायण भगवान की कथा का आयोजन हुआ। दोपहर में ओमप्रकाश सुथार, सीताराम गहलोत परिवार ने सत्यदेव की विधिवत पूजा अर्चना की।

X
Balotra News - rajasthan news collective celebration of full moon fast
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना