पादरू पीएचसी पर रोजाना 200 की आेपीडी अाैर चिकित्सक केवल एक

Balotra News - सिवाना उपखंड का दूसरा बड़ा कस्बा पादरू करीब 25 हजार आबादी वाला कस्बा है, लेकिन आज भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:25 AM IST
Balotra News - rajasthan news on daily pediatric phc 200 amps and therapist only one
सिवाना उपखंड का दूसरा बड़ा कस्बा पादरू करीब 25 हजार आबादी वाला कस्बा है, लेकिन आज भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सीमित है। पादरू पीएचसी में रोजाना करीब 200 की ओपीडी रहती है, लेकिन पीएचसी पर पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं मरीजों को नसीब नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने पीएचसी से सीएचसी क्रमोन्नत करने के लिए अनेक बाद जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को अवगत करवाया, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर सीएचसी में क्रमोन्नत हो, तो पादरू सहित आस-पास इलाकों से आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होगी।

कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हर दिन उपचार के लिए कस्बे व क्षेत्र के आसपास ग्रामीण इलाकों से 200 से अधिक मरीज उपचार के लिए आते हैं, लेकिन एकमात्र चिकित्सक होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इंतजार किए बिना ही मरीजों को दूसरे अस्पताल चले जाते हैं। मरीजों को मजबूरन सिवाना या बालोतरा जाकर उपचार करवाना पड़ता है, लेकिन पादरू से सिवाना व बालोतरा तक दूरी होने से कभी-कभी मरीजों की तबियत ओर बिगड़ जाती है। खासकर प्रसुताओं को तकलीफ का सामना करना पड़ता है। वहीं पीएचसी में मात्र 4 बेड की सुविधा होने से मरीजों को हर वक्त दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

पादरू. कस्बे में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र।



X
Balotra News - rajasthan news on daily pediatric phc 200 amps and therapist only one
COMMENT