विज्ञापन

गांवों में बजने लगे फाल्गुनी गीत, बाजार में रौनक

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:20 AM IST

Balotra News - होली की रंगत ग्रामीण क्षेत्रों में सिर चढ़कर बोल रही है। जगह-जगह फाल्गुनी गीत बजने के साथ ही देर शाम तक चंग पर...

Balotra News - rajasthan news phalguni song started playing in villages raunaq in the market
  • comment
होली की रंगत ग्रामीण क्षेत्रों में सिर चढ़कर बोल रही है। जगह-जगह फाल्गुनी गीत बजने के साथ ही देर शाम तक चंग पर महिलाएं लूर लेती दिखने लगी है। होली पर्व आयोजन में अभी मात्र पांच दिन बाकी है लेकिन होली की मस्ती ग्रामीण क्षेत्रों में अभी से नजर आने लगी है। देर शाम तक ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली हथाइयों में भी पर्व के आयोजन की तैयारियों को लेकर ही चर्चा हो रही है। होली के दिन ढूंढ़ आयोजन को लेकर सभाओं का दौर शुरू हो गया है। जिन घरों में ढूंढ़ोत्सव आयोजित होगा, उन घरों में महिलाओं द्वारा सांझी गीत भी गाए जा रहे हैं।

चंग की थाप के साथ फाल्गुनी गीत की गूंज

रंगों के त्यौहार होली की मस्ती ग्रामीण क्षेत्रों में चरम पर है। ग्रामीण क्षेत्रों में देर शाम से चंग की थाप गूंजने लग जाती है। दिन भर के कामकाज के बाद महिलाएं भी थकान को भूलकर चंग की थाप पर लूर लेती नजर आ रही है। निकटवर्ती पचपदरा, आसोतरा, बिठूजा, सराणा, नेवरी, थोब, अराबा, तिरसिंगड़ी, खेड़, टापरा, असाड़ा, कनाना, पारलू, जेठंतरी, कुड़ी, भांडियावास, पटाऊ, सरवड़ी, चारलाई, रेवाड़ा सहित कई गांवों में शाम ढलते ही चंग बजने शुरू हो जाते हैं। युवक व युवतियां चंग की थाप पर देर शाम तक नाच गाकर पर्व का आनंद ले रहे हैं। चंग की थाप पर जीणा-जीणा घूंघटा, कोई मोती चमके, हालो रे गेरियों थाने सरपंच सा बुलावे रे, फाग में फरमायो सेला आदि होली गीतों पर महिलाएं लूर ले रही है। होली के दिन ग्रामीण व उपखंड मुख्यालय पर आयोजित होने वाले ढूंढ़ोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। जिन घरों में ढूंढ़ का आयोजन होना है उन घरों की महिलाएं बाजारों में कपड़ों की खरीद में जुटी है।

X
Balotra News - rajasthan news phalguni song started playing in villages raunaq in the market
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन