किशोर तनाव में जी रहे हैं, मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया और नशा बड़ा कारण

Balotra News - राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय अमरपुरा जसोल में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसोल की ओर से किशोर-किशोरी...

Dec 04, 2019, 10:06 AM IST
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय अमरपुरा जसोल में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसोल की ओर से किशोर-किशोरी स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता शिविर लगाया गया।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ. हितेंद्र ने कहा कि हमारा जीवन अनमोल है, इसे खुशी से जिएं। 10 से 19 वर्ष की आयु किशोरावस्था की होती है, जिसमें कई शारीरिक मानसिक परिवर्तन होते हैं। इस उम्र में हमें साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए संतुलित आहार लेना चाहिए। संतुलित आहार से ही सही शारीरिक विकास होता है और संतुलित आहार से एनीमिया रोग को दूर किया जा सकता है। उसके बाद घनश्याम जाटव ने आरकेएसके प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज कल किशोर तनाव की स्थिति में गुजर रहा है इसका मुख्य कारण मोबाइल फोन का प्रयोग व सोशल मीडिया का प्रभाव और नशाखोरी है। तनाव को नित्य व्यायाम और योगा, हंसना और खेलना, नृत्य संगीत, पौष्टिक आहार, अच्छा साहित्य और परामर्श के द्वारा कम किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान आशा और एएनएम द्वारा सभी बच्चों का हीमोग्लोबिन जांच और वजन मापा गया। अंत में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कार व पोषण आहार वितरित किया गया।

जसोल. राउप्रावि में प्रतियोगिता में अव्वल विद्यार्थी को पुरस्कृत करते हुए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना