• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bandikui
  • कंट्रोवर्सी : विद्यालय के नामकरण पर विवाद, सालभर से स्कूल के बाहर नाम नहीं लिखा गया
--Advertisement--

कंट्रोवर्सी : विद्यालय के नामकरण पर विवाद, सालभर से स्कूल के बाहर नाम नहीं लिखा गया

भास्कर न्यूज | बांदीकुई ग्रामीण कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के नामकरण को लेकर गांव के लोगों व शिक्षा...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:00 AM IST
कंट्रोवर्सी : विद्यालय के नामकरण पर विवाद, सालभर से स्कूल के बाहर नाम नहीं लिखा गया
भास्कर न्यूज | बांदीकुई ग्रामीण

कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के नामकरण को लेकर गांव के लोगों व शिक्षा विभाग के बीच विवाद एक साल से विवाद चल रहा है। गांव के लोग स्कूल का नाम राणा सांगा रखना चाहते हैं और विभाग ने तय कर लिया है कि स्कूल का नाम हेमंत जैन पर रखा जाएगा। गांव के लोगों ने फिर स्कूल प्रिंसिपल के सामने नाम को लेकर विरोध जताया है और आंदोलन की चेतावनी दी है।

शुरुआत : ऐसे शुरू हुआ विवाद

कस्बे के हेमंत जैन राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल को शिक्षा विभाग ने दो साल पहले राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल बसवा में मर्ज कर दिया। तभी से ये विवाद शुरू हुआ।

वजह : इसलिए हुआ विरोध

जानकारी के अनुसार एक साल पहले शिक्षा विभाग ने राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल बसवा का नाम हेमंत जैन करने के लिए निर्देश जारी किए, लेकिन लोगों के विरोध के कारण स्कूल प्रशासन आज तक स्कूल की दीवार पर हेमंत जैन नहीं लिखवा सका।

बांदीकुई. राउमावि बसवा जिसके मुख्य प्रवेशद्वार पर नाम नहीं है।

नए नाम के आदेश नहीं आए तो चार दिन बाद हेमंत जैन के नाम से होगा नामकरण : प्रिंसिपल

स्कूल के प्रिंसीपल राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि स्कूल एल साल से बिना नाम के चल रही है। मेरे पास शिक्षा विभाग द्वारा हेमंत जैन का नाम जोड़ने के लिए पहले ही आदेश आ चुके है। शाला दर्पण में भी हमारे स्कूल का नामकरण नहीं होने से कमियां निकाली गई है। मैं कई बार ग्रामीणों को यह बता चुका है। लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग द्वारा राणा सांगा के नाम से नामकरण करने के कोई निर्देश नहीं दिए गए। चार दिन में शिक्षा विभाग द्वारा कोई नए आदेश नहीं दिए गए तो स्कूल का नाम हेमंत जैन से जोड़ दिया जाएगा।

उमावि का नाम राणा सांगा पर ही होगा

भाजपा मंडल बसवा की आयोजित हुई बैठक में मंडल अध्यक्ष रामधन मीना ने बताया कि विधायक डॉ. अलका सिंह को दूरभाष पर अवगत कराया। इस पर विधायक ने आश्वासन दिया कि जल्दी ही हेमंत जैन स्कूल को अलग किया जाएगा। तथा राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल का नाम राणा सांगा से जुड़वाया जाएगा।

विरोध करने वाले ये लोग

सरपंच मनभरी देवी, पूर्व सरपंच रामकरण सैनी, संतोष छैला जनसंघर्ष समिति के अध्यक्ष संतोष छैला, सचिव ओमप्रकाश सैनी, उपसरपंच पप्पूराम सैनी, रामलाल सैनी, प्रतात सिंह, पूरण बोहरा सहित अन्य मौजूद थे।

राणा सांगा ही नाम क्यों

बसवा में राणा सांगा का ऐतिहासिक स्मारक बना हुआ है। ऐसे में वे स्कूल का नाम राणा सांगा से जोड़ने की मांग कर रहे है। पूर्व में इस मांग को लेकर लोग आंदोलन भी कर चुके है।

प्राचार्य को ज्ञापन सौंपते लोग।

X
कंट्रोवर्सी : विद्यालय के नामकरण पर विवाद, सालभर से स्कूल के बाहर नाम नहीं लिखा गया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..