Hindi News »Rajasthan »Bandikui» हनुमान जन्मोत्सव पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

हनुमान जन्मोत्सव पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

राधेश्याम गुर्जर | मेहंदीपुर बालाजी सिद्दपीठ बालाजी धाम में हनुमान जन्मोत्सव पर लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:00 AM IST

हनुमान जन्मोत्सव पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
राधेश्याम गुर्जर | मेहंदीपुर बालाजी

सिद्दपीठ बालाजी धाम में हनुमान जन्मोत्सव पर लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए मंदिर परिसर को रंग बिरंगी लाईटों से सजाया गया है व महाबली की बाल लीलाओं का चित्रण किया है। मंदिर के गर्भगृह को फूल बंगला झांकी से सजाया गया है। इस अवसर पर महंत श्री किशोरपुरी जी महाराज के सानिध्य में उनके उत्तराधिकारी श्री नरेशपुरी जी गोस्वामी ने 251 किलो पंचामृत व गंगा जल से बालाजी की स्वंयू प्रतिमा का अभिषेक किया। बालाजी को पहले चांदी व बाद में सोने का चोला पहनाकर श्रंगार किया।

स्वंयभू है बालाजी की प्रतिमा

मेहंदीपुर बालाजी में स्थित हनुमान जी की बाल रूप प्रतिमा किसी ने स्थापित नहीं की है। यह स्वयंभू प्रतिमा है। जो पूर्ववर्ती महंतों को बालाजी ने दो पहाड़ों के बीच मौजूद होने का अहसास कराया था। तभी से बालाजी की विधिविधान से पूजा अर्चना शुरू की जा रही है। यहां आने वाले रोगी व मन्नत मांगने वाले की सभी मनौकामना पूरी होती हैं।

स्वप्न में आभास कराया तो कराया सीताराम मंदिर का निर्माण

बालाजी मंदिर के ठीक सामने सीताराम मंदिर है। जो अन्यत्र कहीं देखने को नहीं मिलता। हनुमान जी के आराध्य देव भगवान श्री राम व सीता जी की मूर्ति एंव बालाजी की प्रतिमा आमने- सामने हैं। इससे भक्त एंव भगवान एक दूसरे को सदा देख सकते हैं। इसके पीछे का रहस्य यह बताया गया कि बालाजी के परम भक्त महंत श्री किशोरपुरी जी महाराज को बालाजी ने स्वप्न में आकर अहसास कराया कि उनके आराध्य देव भगवान राम व सीता जी की मूर्ती स्थापना उनके सामने स्थापित हो।

सामाजिक सरोकार में बड़ा योगदान

बालाजी मंदिर एंव समाज सेवा के लिए महंत किशोरपुरी महाराज ने श्री बालाजी महाराज घाटा मेहंदीपुर के नाम से एक ट्रस्ट की स्थापना की गई। जिसके माध्यम से महंत महाराज जनसेवा में अनेकों कार्यकर रहे हैं।

श्रद्धालुओं की कतारों के लिए पंखे कूलर लगाए

महंत श्री किशोरपुरी जी महाराज ने हनुमान जयंती पर महाबली के भक्तों पर विशेष यंत्र से पुष्प वर्षा करवाई। वहीं गर्मी के मौसम को देखते हुए कतारों में कूलर, पंखे लगवाए एंव जगह-जगह पानी के टैंकर खड़े करवाकर पेयजल की व्यवस्था की। इससे किसी श्रद्धालु को पीने के पानी के लिए भटकना नहीं पड़ा।

दौसा शहर में निकाली शोभायात्रा

दौसा|हनुमान जयंती पर शनिवार को शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। श्रीराम सत्संग मंडल की ओर से सुबह बजरंग मैदान से गाजेबाजे एवं शाही लवाजमे के साथ शोभायात्रा रवाना हुई, फलसा वाले बालाजी, डगलाव वाले बालाजी, दलेलपुरा बालाजी, वीर हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर सहित सभी बालाजी मंदिरों में कार्यक्रम हुए तथा झांकी सजाई गई।

दौसा|नर्बदेश्वर महादेव मंदिर ब्रह्म बगीची में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा एवं सुंदरकांड का पठन किया। सामूहिक आरती कर हनुमान चालीसा एवं सुंदरकांड का पठन किया।

दौसा| भारत विकास परिषद की ओर से हनुमान जयंती पर मुक्तिबाग में हनुमानजी की झांकी सजाई गई। इस दौरान सामूहिक हनुमान चालीसा के पाठ किए गए। डॉ. संतोष वार्ष्णेय, डॉ. एसपी शर्मा, दिनेश गुप्ता, गिरिराज गुप्ता, राजेश जटवाड़ा, नरेंदऱ् पारीक, दिनेश भारद्वाज, मनोज मलिक, शंभुदयाल गुप्ता थे।

मेहंदीपुर बालाजी. दर्शनों के लिए कतार में खड़े श्रद्धालु।

मेहंदीपुर बालाजी

अखंड रामायण व हनुमान जयंती मनाई



लालसोट|उपखंड के बिनौरी बालाजी मंदिर प्रांगण में रामायण वार्षिकोत्सव व हनुमान जयंती समारोह पूर्वक शनिवार को मनाई गई। इस अवसर पर आोजित मेला कार्यक्रम में हजारों की तादाद में श्रृद्धालुओं ने भाग लिया। बालाजी महाराज की झांकी के दर्शन कर मनोतियां मांगी। वहीं 56 भोग की झांकी ने लोगों को मोह लिया। चौंडियावास में बडवाले बालाजी के यहां भी महोत्सव मनाया गया।

रामगढ़ पचवारा| रामगढ़ पचवारा गांव में भी सीताराम महाराज के मंदिर से नले वाले बालाजी तक हनुमान जी महाराज की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जीवंत झांकियो का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर दीनदयाल सोनी, गिर्राज प्रसाद, विजय कुमार, आशाराम निराणवाल सहित अनेक लोगों ने भाग लिया।

बांदीकुई ग्रामीण|हनुमान जयंती ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाई गई। अरनिाय में जयंती पर यात्रा निकालकर झांकियां सजाई गई। यात्रा को बालाजी मंदिर से पंडित सीताराम शर्मा ने पूजन कर रवाना किया। यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। इस दौरान उपसरपंच प्रेम कुमार गुप्ता, बाबूलाल शर्मा, सुरेश शर्मा, देवनारायण शर्मा, मन्नालाल सहित अन्य मौजूद थे।

सिकंदरा| कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान कस्बे के नले वाले बालाजी मंदिर पर कई धार्मिक आयोजन हुए तथा बालाजी महाराज की आकर्षक फूल बंगला झांकी सजाई गई।

गीजगढ| कस्बे के धार्मिक स्थल बांकली बालाजी मंदिर पर हनुमान जयंती पर भजन कीतन व सुंदरकांड का आयोजन हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी तथा बालाजी महाराज की आकर्षक् झांकी सजाई गई।

कोलवा| गुढलिया के मंशापूर्ण हनुमान जी मंदिर पर 151 आसनों पर सुंदरकांड का कार्यक्रम हुआ।

पापड़दा| कस्बे के बड़े बालाजी मंदिर पर जयंती समारोह में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। श्रद्धालुओं को पंगत प्रसादी वितरित की गई। रामेश्वर झालानी, श्रीनारायण वर्मा, कैलाश जोशी, डी.पी. गुप्ता, कैलाश वर्मा, बंटी शर्मा, कैलाश खंडेलवाल, प्रकाश झालानी, विश्वनाथ शर्मा, गिरिराज गुप्ता, हनुमान पटोदिया, जगदीश शर्मा थे।

लवाण|क्षेत्र के आस पास के गांव में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिरों को फूल बंगला झांकी से सजाई गई। कई जगह संगीतमय सुंदर कांड पठन समारोह का आयोजन किया गया।

चांदराना|ग्राम खैरवाल में शनिवार को बगीची वाले हनुमान मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। रामावतार शर्मा के सानिध्य में गणगौरी बाजार जयपुर से आए गिरिराज शर्मा, राकेश शर्मा, गुलाब शर्मा, महेश शर्मा व सोनू शर्मा ने हनुमानजी के संगीतमय पाठ किए। सरपंच सुंदर खैरवाल, रिंकू शर्मा सहित कई लोग मौजूद थे।

दौसा

बांदीकुई

बांदीकुई ग्रामीण

पापड़दा

मेहंदीपुर बालाजी. हनुमान जयंती पर सजा बाबा का दरबार।

सिकंदरा

सिकंदरा

महवा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bandikui

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×