• Home
  • Rajasthan News
  • Bandikui News
  • नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए 142 वीक्षकों को दी ट्रेनिंग, 29 गैर हाजिर
--Advertisement--

नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए 142 वीक्षकों को दी ट्रेनिंग, 29 गैर हाजिर

नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत 5 फरवरी को कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। परीक्षा के सफल आयोजन के...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत 5 फरवरी को कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। परीक्षा के सफल आयोजन के सिलसिले में बुधवार को वीक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। रेलवे स्टेशन राउमावि में आयोजित ट्रेनिंग में 142 वीक्षकों को छात्र-छात्राओं की बैठने की व्यवस्था और ओएमआर सीट भराने के बारे में समझाया गया।

वीक्षकों को ट्रेनिंग लाड़ली का बास स्थित राउमावि के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने दी। प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने वीक्षकों को परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की छोटी-बड़ी जानकारी दी।

दूसरी ओर डीईओ प्रा. सुरेश जैन ने वीक्षकों से कहा कि वे परीक्षा के दौरान अपने दायित्व का ईमानदारी और निष्ठा से निर्वहन करें। इस परीक्षा से राज्य में कक्षा 10 के विद्यार्थियों का विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान व हिंदी में शिक्षा का स्तर तय होगा। इसी कड़ी में रमसा के एडीपीसी सुशील शर्मा ने भी वीक्षकों से जिम्मेदारी से काम करने की बात कही। डीईओ मा. ने भी संबोधित किया।

अनुपस्थित वीक्षकों को नोटिस

ट्रेनिंग में 171 वीक्षकों को बुलाया गया, जिसमें से 142 उपस्थित हुए। अनुपस्थित 29 वीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इसमें लवाण पंचायत में 4, दौसा में 7, बांदीकुई में 10 और सिकराय पंचायत से 8 वीक्षक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित वीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। एडीपीसी सुशील शर्मा ने बताया कि अनुपस्थित वीक्षक तथा संस्था प्रधान (सरकारी-प्राइवेट दोनों) की 3 फरवरी को सुबह 10:30 बजे रेलवे स्टेशन राउमावि में कार्यशाला होगी। साथ में उसी दिन संस्था प्रधानों को प्रश्न पत्रों का वितरण किया जाएगा। विदित रहे कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत जिले में 80 विद्यालयों में कक्षा 10 के विद्यार्थियों की विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान व हिंदी की परीक्षा होगी। प्रत्येक विद्यालय में 45-45 विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए चुना जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर रेंडम आधार पर चयन किया जाएगा।