Hindi News »Rajasthan »Bandikui» जिलेभर में उल्लास से मनाई होली, बिखरे सद्‌भाव के रंग

जिलेभर में उल्लास से मनाई होली, बिखरे सद्‌भाव के रंग

दौसा. गायत्री नगर में होली का दहन करते लोग। मंदिरों में विशेष आयोजन, भगवान के दर्शन कर लोगों ने मांगी खुशहाली की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 02:20 AM IST

जिलेभर में उल्लास से मनाई होली, बिखरे सद्‌भाव के रंग
दौसा. गायत्री नगर में होली का दहन करते लोग।

मंदिरों में विशेष आयोजन, भगवान के दर्शन कर लोगों ने मांगी खुशहाली की मन्नत

दौसा| रंग, चंग और तरंग का त्योहार होली जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। होली के दिन लोगों ने देवी देवताओं के मंदिरों में जाकर खुशहाली की कामना की। मंदिरों में फाग के आयोजन हुए। गिरिराज धरण मंदिर में फागोत्सव के दौरान भक्तों ने अबीर गुलाल व फूलों की होली खेली। भजनों पर लोगों ने जमकर नृत्य किया। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष हीरालाल गुप्ता, सचिव सतीश शाहरा सहित कई लोग मौजूद रहे। सैंथल साईंधाम पर भी फागोत्सव मनाया गया। जिसमें गुरुजी महाराज व तांत्या बाबा ने भक्तों को आशीर्वाद दिया। शाम को गली मोहल्लों व गांव ढाणियों में होली का दहन किया गया। लोगों ने नए धान की बालियां सेंककर खुशहाली की कामना की। इससे पूर्व महिलाओं ने होली का पूजन कर सुख समृद्धि की कामना की। बालिकाओं ने बड़कूले चढ़ाए। होली दहन के बाद लोगों ने रामा श्यामा कर एक दूसरे को बधाई दी।

धुलंडी पर लोगों ने जमकर होली खेली। इस दौरान शहर में सामाजिक समरसता व सौहार्द का माहौल दिखाई दिया। लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर बधाई दी तथा जमकर धमाल मचाया। हाउसिंग बोर्ड में अपने आवास पर विधायक शंकर शर्मा ने लोगों के साथ जमकर होली खेली। सिविल लाइन में कलेक्टर नरेश कुमार शर्मा, एसपी चूनाराम जाट सहित अधिकारी व कर्मचारी पूरी मस्ती में नजर आए। कलेक्टर व अधिकारियों ने होली गीतों पर जमकर ठुमके लगाए। मानगंज में लायंस क्लब व वैश्य महासम्मेलन का होली मिलन हुआ। अध्यक्ष मनोहर लाल गुप्ता व महामंत्री गजानंद गर्ग सहित अनेकों लोग मौजूद रहे। आरपीएससी के पूर्व मेंबर विनोद बिहारी शर्मा के आवास पर लोगों का तांता लगा रहा। नगर परिषद के सभापति वीरेंद्र कुमार शर्मा ने गांधी चौक में लोगों के साथ होली खेली। इंदिरा कॉलोनी में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस कमेटी की महासचिव ममता भूपेश के आवास पर होली मिलन हुआ। दोज पर बहनों ने भाइयों के तिलक लगाया। सुबह महिलाओं ने दोज का पूजन किया तथा कथा का श्रवण किया।

दौसा ग्रामीण| क्षेत्र के नांगलराजावतान, बनियाना, डुगरावता, सिंगवाड़ा, भांडारेज, कालाखोह, कुंडल गढ़ राणेली, सहित आसपास के गांवों में होली मनाई गई।

रामतलाई बालाजी मंदिर भांडारेज में फागोत्सव के दौरान बालाजी महाराज की झांकी सजाई गई। ग्राम भेडोली में बालाजी मंदिर प्रांगण में श्याम मित्र मण्डल के तत्वावधान में एक शाम खाटू के नाम भजन संध्या हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ कोलवा थानाधिकारी शिवराम गुर्जर , गायक कलाकार बाबूलाल द्वारापुरा ने श्यामबाबा की मूर्ति के समक्ष दीप प्रवजलित कर शुभारंभ किया । गायक कलाकार संजय राजस्थानी, जमील चक्रधारी, बाबूलाल मिश्रा, नाथूसिंह सोढाला ने भजनों की प्रस्तुति दी। इसी प्रकार दुब्बी, बहरावंडा, लांका, टोरडा, गंडरावा, छोकरवाड़ा, निहालपुरा, डोलिका, लवाण, डुगरावता, खानपुरा, बनियाना, ढिगारिया, बूंटोली में होली का पूजन कर दहन किया गया। ग्रामीणो के द्वारा कबड्डी खेली गई व फागोत्सव मनाया गया।

अबीर-गुलाल से जमकर खेली होली

बांदीकुई | होली का पर्व शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। धुलंडी पर इस बार लोगों ने अबीर व गुलाल से ही होली खेली। बालाजी मंदिर चौक पर होलिका दहन कार्यक्रम में लोगों की भीड़ उमड़ी। पूर्व तकनीकी शिक्षा मंत्री रामकिशोर सैनी के निवास पर होली मिलन कार्यक्रम हुआ। शनिवार को भाईदोज का पर्व मनाया। जहां महिलाओं ने दोज की पूजा कर भाईयों के तिलक लगाया। आभानेरी में धुलंडी के दिन विदेशी पर्यटक चांदबावड़ी देखने पहुंचे तो उन्होंने भी होली का आनंद लिया।

सिकंदरा| कांग्रेस पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सुलतान बैरवा ने होली खेली। धनावड़ कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में होली मनाई गई।

महवा| उपखंड सहित ग्रामीण क्षेत्र में होली धुलंडी व भाई दूज का पर्व मनाया गया। भाई दूज पर बहनों ने भाइयों को तिलक लगाया।

महवा ग्रामीण| तालचिड़ी में परंपरागत धमाल निकाली गई। पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह ने लोगों को शुभकामना दी।

बांदीकुई. शहर के बालाजी चौक पर होलिका दहन के दौरान उमड़ी भीड़।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bandikui News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: जिलेभर में उल्लास से मनाई होली, बिखरे सद्‌भाव के रंग
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bandikui

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×