Hindi News »Rajasthan »Banswara» कुशलगढ़-आनंदपुरी में तय नहीं हो पाई जगह जिले में सात गेहूं खरीद केंद्र आज से खुलेंगे

कुशलगढ़-आनंदपुरी में तय नहीं हो पाई जगह जिले में सात गेहूं खरीद केंद्र आज से खुलेंगे

तैयारियों के लिए काफी वक्त मिलने के बावजूद जिले में रविवार शाम तक समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पांच केंद्र...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:35 AM IST

कुशलगढ़-आनंदपुरी में तय नहीं हो पाई जगह जिले में सात गेहूं खरीद केंद्र आज से खुलेंगे
तैयारियों के लिए काफी वक्त मिलने के बावजूद जिले में रविवार शाम तक समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पांच केंद्र गनोड़ा, छींच, तलवाड़ा, घाटोल और बड़ोदिया ही स्थापित हो पाए। सोमवार से इन पर खरीद शुरू होगी।

राजफेड की ओर खोले जा रहे बांसवाड़ा मंडी और गढ़ी-परतापुर के सेंटर के बंदोबस्त तो हो गए हैं, लेेकिन ऑनलाइन काम में एसएसओ आईडी सुबह मिलने पर ही खरीद शुरू हो पाएगी। इसके अलावा दो नए केंद्र कुशलगढ़ और आनंदपुरी के लिए जगह तय नहीं हो पाई है।

गौरतलब है कि जिले में 7 गेहूं खरीद केंद्रों को लेकर आदेश 25 मार्च को ही जारी हो चुके थे। ऐसे में एफसीआई उसे सौंपे पांच केंद्रों को लेकर मुस्तैद दिखा है, लेकिन राजफेड को लेकर एक दिन पहले तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई। रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी मणि खींची ने बताया कि राजफेड बांसवाड़ा क्रय-विक्रय सहकारी समिति के जरिए खरीद कर रहा है। इसके लिए एफसीआई से दस हजार बारदान उठा लिए हैं, लेकिन एसएसओ आईडी रविवार शाम तक नहीं आई। सुबह मिलने पर ही ऑनलाइन काम शुरू हो पाएगा।

इस बीच, एफसीआई के अधिकारी सुबह से अपने पांच केंद्रों को लेकर तैयारी में जुटे। रसद विभाग की ओर से संबंधित उपखंड अधिकारियों के जरिए किए बंदोबस्त से बड़ोदिया, छींच, घाटोल, गनोड़ा और तलवाड़ा के स्कूल मैदानों में छाया-पानी का बंदोबस्त कर सेंटर के बैनर लगा दिए गए, वहीं स्टाफ नियुक्त कर बारदान, कांटे पहुंचाने का काम भी कर दिया गया। गनोड़ा में बताई गई जगह अनुकूल नहीं होने पर मुख्य मार्ग से सटे निजी परिसर में सेंटर बनाया गया है। एससीआई की ओर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद होगी।

शहर की कृषि उपज मंडी में स्थापित गेहूं खरीद केंद्र।

दो केंद्रों दो दिन में खुलने के आसार

जिले में बाद में स्वीकृत कुशलगढ़ और आनंदपुरी के खरीद केंद्र के स्थान को लेकर रविवार को प्रयास किए, लेकिन अनुकूल जगह चिह्नित नहीं हो पाई। इसके चलते ये ये केंद्र दो दिन में खुलने के आसार हैं।

दो केंद्रों दो दिन में खुलने के आसार

जिले में कुल खरीद केंद्र : 9

गेहूं खरीद का लक्ष्य : 13 हजार मीट्रिक टन

रजिस्ट्रेशन का जरिया : ई-मित्र या क्रय केंद्र

यह चाहिए दस्तावेज : खसरा गिरदावरी, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Banswara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×