• Hindi News
  • Rajasthan
  • Banswara
  • बड़ोदिया स्कूल के बच्चों ने पौधों संग खेली होली
--Advertisement--

बड़ोदिया स्कूल के बच्चों ने पौधों संग खेली होली

Banswara News - बड़ोदिया| राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल बड़ोदिया में छात्र-छात्राओं ने बुधवार को अनूठे तरीके से होली मनाई। छात्र...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:15 AM IST
बड़ोदिया स्कूल के बच्चों ने पौधों संग खेली होली
बड़ोदिया| राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल बड़ोदिया में छात्र-छात्राओं ने बुधवार को अनूठे तरीके से होली मनाई। छात्र अपने घरों से हरा और पीला रंग लेकर आए, लेकिन रंगों से होली न खेलकर स्कूल परिसर में रोपे गए पौधों के साथ खेली। यह पौधे एलएनटी संस्थान की ओर से स्कूल परिसर में रोपे गए।

छात्रों ने अलग-अलग दो समूह बनाए थे। एक समूह ने जीवित पौधों को हरा रंग और दूसरे समूह ने सूखे पौधों को पीला रंग लगाया। दूसरी तरफ उन पौधों के सामने पीले रंग की प्रतीकात्मक रूप में ढेरी लगाई, जो किन्ही कारणों से सूखने की स्थिति में है। सूखने के कगार पर पहुंचने वाले पौधों के सामने इन छात्रों ने संकल्प लिया कि इन पौधों की एवज में आगामी समय में दूसरे नए पौधों का रोपे जाएंगे, ताकि दूसरे जीवित पौधों की तरह इनके स्थान पर दूसरे पौधे पनपाए जा सके। चित्रा उपाध्याय, कंचनबाला, शंकर लाल रावत और संगीता जैन के निर्देशन में कक्षा छठी, सातवीं व आठवीं के छात्रों ने 1 दिन पूर्व ही यह योजना बनाई थी। अक्षय भोई, विकास और गौरव इन तीनों छात्रों ने मिलकर होली के पौधों के संग की योजना से अपने अध्यापक-अध्यापिकाओं को अवगत कराया। बुधवार को विद्यालय खेल मैदान में पिछले बरसात के मौसम में रोपे गए पौधों के साथ होली का उत्सव मनाया।

छात्र-छात्राओं ने बुधवार को अनूठे तरीके से होली मनाई।

X
बड़ोदिया स्कूल के बच्चों ने पौधों संग खेली होली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..