Hindi News »Rajasthan »Banswara» जिले में आठ करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य

जिले में आठ करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य

डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फाउंडेशन गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग जिला प्रमुख रेशम मालवीया और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:30 AM IST

जिले में आठ करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य
डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फाउंडेशन गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग जिला प्रमुख रेशम मालवीया और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद की मौजूदगी मेें हुई। इसमें जिलेभर के खनन प्रभावित क्षेत्रों में 8 करोड़ की लागत से विकास कार्य करवाने के निर्णय लिए गए। साथ ही विकास कार्यों से संबंधित प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया।

शिक्षा के क्षेत्र में 430 लाख रुपए, महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 65 लाख रुपए, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लिए 80 लाख रुपए, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए 120 लाख रुपए, पर्यावरण संरक्षण के लिए 90 लाख रुपए, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 60 लाख रुपए खर्च किए जाने के निर्णय लिए गए। मीटिंग में विकास कार्यों के लिए खनन प्रभावित ग्राम पंचायतों की तैयार की गई सूची का अनुमोदन किया गया। साथ ही पूर्व में स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर 45 लाख की लागत से प्रारंभिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के लिए कक्षा कक्षों का निर्माण करने, पेयजल सुविधा देने, शौचालयों का निर्माण आदि कार्य सर्व शिक्षा अभियान विभाग के माध्यम से करवाना तय किया गया।

साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में ऐसे कार्य करवाने के लिए कार्यकारी एजेंसी रमसा का निर्धारित किया गया है। साथ ही जिल की 18 आंगनबाडिय़ों को मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के चयनित छात्रावासों का सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से कायाकल्प करवाया जाएगा। बैठक में माही परियोजना-जलसंसाधन के एसई जितेंद्र वर्मा, खनिज विभाग के एमई राजेश हाड़ा, एएमई ए ए सिद्दिकी, जिला कोषाधिकारी धारूसिंह चौहान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के एईएन अनिल आर जोशी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एस पालीवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक दिलीप रोकड़िया मौजूद रहे।

बांसवाड़ा। बैठक में मौजूद जिला प्रमुख रेशम मालवीया,कलेक्टर व अन्य।

स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगी डिजिटल एक्सरे मशीन

प्रबंध समिति द्वारा लिए गए निर्णय के लिए खनन प्रभावित क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डिजिटल एक्सरे मशीन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इससे तलवाड़ा, परतापुर,बागीदौरा, सरेड़ी बड़ी, बागीदौरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डिजिटल एक्सरे मशीन स्थापित की जाएगी।

कागदी नदी में सीवरेज का पानी गिरना बंद करवाएंगे

काउंसिल के पदाधिकारियों ने निर्णय लिया किया कागदी पिकअप वियर पर मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए आने वाले लोगों के लिए सड़क का नवीनीकरण करवाएंगे और शहर के मध्य में से होकर गुजर रही कागदी नदी में सीवरेज का पानी गिरने से रोकने के लिए विशेष रूप से कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके अलावा पालोदा क्षेत्र के लोहारिया,गमेरा तालाबों का कायाकल्प करवाया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Banswara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×