• Hindi News
  • Rajasthan
  • Banswara
  • 12 पंचायतों में 20 अप्रैल को हाथोंहाथ बांटेंगे 1200 गैस कनेक्शन
--Advertisement--

12 पंचायतों में 20 अप्रैल को हाथोंहाथ बांटेंगे 1200 गैस कनेक्शन

Banswara News - देशभर में चल रहे ग्राम स्वराज्य अभियान, सबका साथ, सबका विकास कार्यक्रम के तहत 20 अप्रैल को जिले की 12 पंचायतों में...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 04:15 AM IST
12 पंचायतों में 20 अप्रैल को हाथोंहाथ बांटेंगे 1200 गैस कनेक्शन
देशभर में चल रहे ग्राम स्वराज्य अभियान, सबका साथ, सबका विकास कार्यक्रम के तहत 20 अप्रैल को जिले की 12 पंचायतों में उज्ज्वला दिवस मनाते हुए जरूरतमंद और पात्र परिवारों को 1200 गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। योजना के तहत अब उन सभी पात्र बीपीएल को भी कनेक्शन दिए जाएंगे जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक जाति जनगणना सूची में सम्मिलित नहीं है।

यह जानकारी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नोडल अधिकारी सचिन जोशी और जिला रसद अधिकारी हजारीलाल आलोरिया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला दिवस पर पूरे देश की 15 हजार उज्ज्वला पंचायतें चिह्नित कर उनमें 15 लाख कनेक्शन बांटे जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पहले 5 हजार करोड़ निःशुल्क कनेक्शन देने का लक्ष्य था, जिसे संशोधित कर अब 2020 तक के लिए 8 करोड़ का लक्ष्य रखा गया है। डीएसओ आलोरिया ने बताया कि जिले में अब तक इस योजना के तहत 1 लाख 43 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 1 लाख 22 हजार लोग पात्र पाए गए। इसमें से एक लाख 9 हजार को कनेक्शन प्रदान कर दिए गए हैं। शेष को चिह्नित 12 पंचायतों पीपलवा, लक्ष्मणगढ़ की झरी, तलवाड़ा, घाटोल, सामरिया, मुंदरी, बस्सीआड़ा, जौलाना, हरनाथपुरा, छोटी सरवन, बागीदौरा और नयागांव उज्ज्वला दिवस पर कनेक्शन दिए जाएंगे।

अब छह रिफिलिंग तक नहीं कटेगी सब्सिडी

गैस कनेक्शन लेने के बाद रिफिलिंग के साथ सब्सिडी कटना शुरू होने से उपभोक्ताओं की बढ़ती घबराहट पर एचपीसीएल के सेल्स एरिया मैनेजर जोशी ने बताया कि योजना के प्रावधानों में कुछ बदलाव किया है। इसके तहत अब छह रिफिलिंग तक उज्ज्वला कनेक्शन लेने वाले ग्रामीणों की कोई सब्सिडी नहीं कटेगी। इसके बाद सातवें से रिकवरी की जाएगी, जिससे रिफिलिंग का औसत भी बढ़ेगा। गौरतलब है कि इस योजना में नए कनेक्शन पर कंपनी को 1600 रुपए कीमत सरकार की ओर से देय है, जबकि 990 रुपए स्टोव और रिफिलिंग की मौजूदा कीमत उपभोक्ता से वसूलने के प्रावधान है जो सब्सिडी नहीं देकर किश्तों में ली जा रही है।

उज्ज्वला योजना में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची से छूटे बीपीएल को भी मिलेगा लाभ

X
12 पंचायतों में 20 अप्रैल को हाथोंहाथ बांटेंगे 1200 गैस कनेक्शन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..