Hindi News »Rajasthan »Banswara» पांच मंदिरों के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा उत्सव 29 से, यज्ञशाला में होंगे विविध आयोजन

पांच मंदिरों के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा उत्सव 29 से, यज्ञशाला में होंगे विविध आयोजन

कस्बे के पांच मंदिरों का शिखर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 29 अप्रैल से प्रारंभ होगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 04:25 AM IST

पांच मंदिरों के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा उत्सव 29 से, यज्ञशाला में होंगे विविध आयोजन
कस्बे के पांच मंदिरों का शिखर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 29 अप्रैल से प्रारंभ होगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। समारोह स्थल पर लकड़ी की यज्ञशाला बनाई जा रही है। 29 अप्रैल से 2 मई तक होने वाले शिखर प्रतिष्ठा समारोह में प्राचीन लक्ष्मीनारायण मंदिर पर स्वर्ण शिखर और पंचदेव प्राण प्रतिष्ठा होगी।

लक्ष्मीनारायण मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष रणछोड़ सोलंकी और प्रतिष्ठा समिति अध्यक्ष विनोद पानेरी ने बताया कि 61 कुंडीय महायज्ञ के लिए भीलवाड़ा के प्रसिद्ध कारीगर शिवलाल बंजारा और उनके 8 साथी लकड़ी की यज्ञशाला बना रहे हैं। यज्ञशाला निर्माण में बाड़मेर की पानी नामक घास का उपयोग किया गया है, जिससे पूरे पांडाल में गर्मी में भी ठंडक रहेगी। मंदिर ट्रस्ट के सहसचिव कचरा पंचाल और प्रतिष्ठा समिति के चिकित्सा प्रभारी सुरेश सोनी ने बताया कि 61 यज्ञकुंड बनाने का जिम्मा जयपुर के प्रसिद्ध कारीगर सुरेश कुमावत को सौंपा है। 4 दिवसीय कार्यक्रम में लोगों की सुविधा के लिए 5 सदस्यीय चिकित्सा टीम भी मौजूद रहेगी। प्रतिष्ठा समिति के मोगजी पाटीदार, मंदिर ट्रस्ट उपाध्यक्ष हीरालाल सुथार ने बताया कि यज्ञशाला की लंबाई 82 फीट, चौड़ाई 82 फीट और ऊंचाई 32 फीट रखी गई है। मार्गदर्शक मंडल के जयंतीलाल जोशी और नाथजी मुखिया ने बताया कि प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए वागड़ के साधु संतों और गणमान्य नागरिकों को निमंत्रण दिया जा रहा है। युवा समिति के वालेंग सोलंकी और भूपेश सुथार में बताया कि कार्यक्रम में आने वाले हर श्रद्धालुओं के लिए गांव के मुख्य मार्गों पर शुद्ध और ठंडे पानी की व्यवस्था की जाएगी। प्रतिष्ठा समिति के संगठनमंत्री प्रवीण सुथार वनारायण पंचाल ने बताया कि इस धार्मिक उत्सव में भामाशाह सहयोग कर रहे हैं।

धर्म-समाज-संस्था

पंचदेव प्राण प्रतिष्ठा के लिए लकड़ी से बनाई जा रही यज्ञशाला।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Banswara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×