• Home
  • Rajasthan News
  • Banswara News
  • Banswara - गणित विज्ञान के दस्तावेज सत्यापनों की प्रक्रिया में पहले दिन तीन गैर हाजिर
--Advertisement--

गणित विज्ञान के दस्तावेज सत्यापनों की प्रक्रिया में पहले दिन तीन गैर हाजिर

भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा राज्य सरकार आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों को...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 02:21 AM IST
भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा

राज्य सरकार आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों को इसी माह में नियुक्ति देने की फिराक में हैं। रीट लेवल टू की कट आॅफ जारी होने के तुरंत बाद से ही माध्यमिक शिक्षा विभाग ने दस्तावेज सत्यापन और काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बांसवाड़ा में भी अंग्रेजी के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई और बुधवार से गणित विज्ञान के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया गया। बुधवार को इस विषय के 186 अभ्यर्थियों को बुलाया गया, लेकिन इसमें 3 अनुपस्थित रहे। जिन्हें बाद में दोबारा मौका दिया जाएगा। आरटीई प्रभारी प्रदीप पाटीदार ने बताया कि दस्तावेजों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जिसमें 4 दलों को नियुक्त किया है। जिनके ऊपर 1-1 प्रभारी नियुक्त कर दिए गए हैं। अब तक दो दिनों के दस्तावेजों की स्क्रीनिंग भी पूरी की जा चुकी है।

इसी माह नियुक्ति देने की तैयारी में सरकार प्रथम लेवल का फैसला कोर्ट में सुरक्षित

बांंसवाड़ा. टीएडी सभागार में दस्तावेजों का सत्यापन कराते अभ्यर्थी।

प्रथम लेवल को नियुक्ति का इंतजार : इधर दूसरी और रीट लेवल 2 का परिणाम आने के बाद विभाग द्वारा दस्तावेज सत्यापन और काउंसलिंग भी कर पदस्थापन दे दिया, लेकिन उनकी नियुक्ति अब तक नहीं हुई है। जिले के 960 अभ्यर्थियों को अब भी नियुक्ति का इंतजार है। कोर्ट में याचिका दायर होने से इन्हें नियुक्ति नहीं मिली है। कोर्ट ने लेवल प्रथम का फैसला सुरक्षित कर लिया है। ऐसे में फिर से उन अभ्यर्थियों को नियुुक्ति का इंतजार लंबा हो गया है। मंगलवार को इस मामले में कोर्ट में सुनवाई से काफी उम्मीद जगी थी। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित रीट में दोनों ही लेवल विवादों में रहे। मुद्दों के कारण लेवल प्रथम का मामला कोर्ट तक पहुंच गया। इसके बाद न्यायालय ने परिणाम जारी कर जिला आवंटन करने के निर्देश दिए। लेकिन फैसला नहीं आने के कारण नियुक्ति नहीं मिल सकी।

अब 6डी की तैयारी भी शुरू

इधर प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने नव चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के लिए स्कूलों में पद रिक्त करने के लिए 6डी काउंसलिंग की प्रक्रिया तेज कर दी है। जिसके तहत 6डी के तहत शामिल होने वाले शिक्षकों की सूची तैयार करवाई जा रही है। आगामी 3 से 4 दिनों में यह काउसंलिंग कर दी जाएगी। गौरतलब है कि रीट लेवल 2 के करीब 1 हजार से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति दी जानी है। शिक्षकों की नियुक्तियां होने से स्कूलों में रिक्त पदों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। जिले में पिछले कुछ दिनों से कई स्कूलों में रिक्त पदों को लेकर विवाद हो चुके हैं।