• Home
  • Rajasthan News
  • Banswara News
  • Banswara - डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार, पद रिक्त होने के बाद भी बच्चे कर सकेंगे पढ़ाई
--Advertisement--

डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार, पद रिक्त होने के बाद भी बच्चे कर सकेंगे पढ़ाई

भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा बांसवाड़ा जिले के 112 शिक्षकों की टीम ने मिलकर कक्षा एक से 12 तक के पूरे पाठ्यक्रम का ई...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 02:20 AM IST
भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा

बांसवाड़ा जिले के 112 शिक्षकों की टीम ने मिलकर कक्षा एक से 12 तक के पूरे पाठ्यक्रम का ई कंटेंट तैयार कर लिया है। जिल के विद्यार्थियों के हितों के लिए सहयोग देने में आगे आए इन शिक्षकों के लिए भी बुधवार को गोविंद गुरु राजकीय महाविद्यालय के सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। एचडीएफसी बैंक के तत्वावधान में आयोजित इस समारोह में शिक्षकों को शील्ड और प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि ई-कंटेंट के बारे में तब विचार आया, जब बागीदौरा क्षेत्र की एक स्कूल में विज्ञान के बच्चों को अन्य शिक्षक पासबुक की मदद से पढ़ा रहा था। शिक्षकों के रिक्त पदों के कारण कई बार बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती। लेकिन अब ई-कंटेंट के कारण रिक्त पद भी समस्या नहीं रहेंगे।

नवाचार

ई-कंटेंट तैयार करने पर 112 शिक्षकों का सम्मान, प्रोजेक्टर पर यह कंटेंट दिखाने एसडीएमसी के सदस्यों को भी बुलाने का निर्णय

गोविन्द गुरु कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद शिक्षक।

300 प्रोजेक्टर उपलब्ध

हर पंचायत स्तर पर पीईईओ 1-1 प्रोजेक्टर उपलब्ध कराए गए है। अब तक करीब 300 प्रोजेक्टर इस काम में लग चुके हैं। कलेक्टर ने कहा कि इसे शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी अपलोड किया जा सकता है। कंटेंट तैयार करने से भी ज्यादा जरूरी है, उसका उपयोग और उसका लाभ कितने बच्चों को मिल रहा है। इसके लिए जब भी स्कूल में प्रोजेक्टर पर यह कंटेंट दिखा जाए तब एसडीएमसी के सदस्यों को भी बुलाएं ताकि उन्हें विश्वास हो कि जिस स्कूल में उनके बच्चे पढ़ रहे हैं वहां उन्हें उचित शिक्षा का वातावरण मिल रहा है।

भामाशाहों का सहयोग लेंगे

हर स्कूल में प्रोजेक्टर उपलब्ध इसके लिए भामाशाहों से संपर्क करना होगा। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ. डीके जैन, प्रारंभिक बंशीलाल रोत, प्रो. राजेश जोशी मौजूद थे। बैंक मैनेजर दीपक जैन ने आयोजन के बारे में बताया। डीईओ माध्यमिक राजेंद्र प्रसाद द्विवेदी ने कहा कि जिले के शिक्षकों ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नवाचार किया है। उनका मुख्य उद्देश्य यहीं कि जिले का कोई भी बच्चा पाठ्यक्रम के ज्ञान से वंचित न रहे। बीईईओ दीनबंधु भट्ट, एबीईओ भूपेश पंड्या, बृजमोहन द्विेवेदी, लोकेश शुक्ला, सहित एचडीएफसी बैंक से अजय पारीक, निकुंज त्रिवेदी, अंकित शर्मा, मिनल पुरोहित, स्वाति दास आदि मौजूद थे।