बांसवाड़ा के युवाओं ने डूंगरपुर की कैंसर पीड़ित महिला को दी विग

Banswara News - चार माह से कैंसर से जूझ रही महिला अब तक 6 बार कीमोथैरिपी ले चुकी है। जिसके कारण उसके बाल पूरी तरह से झड़ गए। कम समय...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:56 AM IST
Banswara News - rajasthan news banswara youth gave wig to cancer stricken woman of dungarpur
चार माह से कैंसर से जूझ रही महिला अब तक 6 बार कीमोथैरिपी ले चुकी है। जिसके कारण उसके बाल पूरी तरह से झड़ गए। कम समय में ही इतनी बार कीमोथैरेपी लेने के कारण सिर के बचे हुए बाल काफी कमजोर हा़े गए। एेसे में परिचित भी थाेड़ी अलग निगाह से देख रहे थे। महिलाओं के लिए बाल ताे शृंगार का एक बहुत ही अहम हिस्सा हाेते हैं। पहले बाल कमर तक लंबे थे। लेकिन कीमोथैरेपी के कारण अब बिल्कुल ही खत्म हा़े गए हैं। घर से बाहर निकलने में भी अजीब लगता था। मैं दाे तरह से लड़ रही थी, पहली ताे बीमारी अाैर एक खुद से। बस लाेग क्या कहेंगे ये डर था। इसी कशमकश के बीच परिवार में कई शादियां अा गई। अब घर पर मेहमानों का अाना शुरू हा़े गया था। सभी तैयारियां भी करनी थी। बार-बार बाहर जाना अाैर कई काम थे। सिर पर बाल नहीं हाेने के कारण अब एेसे में बाहर जाना बहुत मुश्किल काम था। मैं काफी अवसाद में अा गई थी। तभी बांसवाड़ा में रह रहे मेरे भाई प्रवीण कंसारा ने भास्कर में कुछ महिलाओं द्वारा हेयर डोनेशन की खबर पढ़ी। इसके बाद स्पर्श सेवा संस्थान से संपर्क किया। संस्था के संदीप त्रिपाठी ने बताया कि उनके पास विग है अाैर वे निशुल्क ही देते हैं। इसके बाद संस्थाओं के युवाओं ने उनकी साइज के हिसाब से विग काे तैयार की। इसके बाद रविवार काे डूंगरपुर की संतोष कंसारा काे पहनाई। संतोष ने बताया कि बहुत दिनों के बाद चेहरे पर मुस्कान आई है। संतोष ने कहा कि अब मैं पहले की तरह बिना झिझक सभी शादियों में हिस्सा ले सकूंगी अाैर रिश्तेदारों से मिल सकूंगी।

महिला काे विग पहनाते हुए स्वाति जैन।

डेढ़ साल से चला रहे मुहिम, अब तक 46 महिलाएं कर चुकी है हेयर डाेनेट

स्पर्श सेवा संस्थान की स्वाति जैन ने बताया कि वह करीब डेढ़ साल से यह मुहिम चला रही है। सबसे पहले उन्होंने खुद के बाल दान दिए। यह मुहिम चलाने से पहले उन्होंने टीवी पर एक प्रोग्राम देखा था, जिसमें एक बच्ची ने कैंसर पीड़िताें के लिए बाल दान दिए थे। यहीं से उन्हें प्रेरणा मिली। इसके बाद उन्होंने कई महिलाओं काे भी प्रेरित किया। अब तक बांसवाड़ा-डूंगरपुर, प्रदेश अाैर विदेश से भी उनसे जुड़ी 46 महिलाएं हेयर डोनेट कर चुकी हैं।

X
Banswara News - rajasthan news banswara youth gave wig to cancer stricken woman of dungarpur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना