अंधविश्वास के चलते पूजा-पाठ के लिए स्टार कछुए को घर में रखा, गिरफ्तार

Banswara News - जयपुर | कई लोग किसी के कहने-सुनने या बतौर किंवदंती जिस कछुए को वास्तु के लिहाज से घर या फिर यहां बने पानी के टैंकरों...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:06 AM IST
Mor News - rajasthan news due to superstition star turtle kept in house for worship arrested
जयपुर | कई लोग किसी के कहने-सुनने या बतौर किंवदंती जिस कछुए को वास्तु के लिहाज से घर या फिर यहां बने पानी के टैंकरों में लाकर छोड़ देते हैं, वह दरअसल वन्यजीव एक्ट में अपराध की श्रेणी में है। मंगलवार को वन विभाग ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत इस संरक्षित वन्य प्राणी को डेढ़ साल तक घर में बंदी रखने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। कार्रवाई वन विभाग ने क्राइम ब्रांच जयपुर के साथ मिलकर मालवीय नगर स्थित छत्रसाल नगर में की, जहां से विशाल शर्मा को कछुए सहित पकड़ा। कार्रवाई करने वाली टीम के रेंजर जनेश्वर सिंह ने बताया कि आरोपी ने पूजा-पाठ के नाम पर कछुए को खरीदने की बात स्वीकारी है। बहरहाल गिरफ्तार अभियुक्त को मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट के यहां पेश किया गया है, जहां से जमानत पर रिहा किया गया है। वहीं कछुए को न्यायालय के आदेश से झालाना जंगल में छोड़ा गया है।

स्टार कछुआ जो अंधविश्वास की भेंट चढ़ रहा : टीम ने जिस वन्यजीव को मुक्त कराया है, वह स्टार कछुआ है, जो पानी के ज्यादा रहने के बजाए जंगल के पहाड़ी क्षेत्र में रहता है। इस कछुए पर बने स्टार की वजह से ही अंधविश्वास के चलते इसे धार्मिक पूजापाठ में काम लिया जाता है। जबकि यह वन्यजीव संरक्षण अधिनियम में अपराध है। अर्थात किसी भी वन्यजीव को बंदी रखना शिकार की श्रेणी में ही आता है।

ये आम वन्यजीव भी घर में ना रखें: पहाड़ी तोता और सेंड-बुआ (दुंबी), मॉनिटर लेजार्ड (पाटा गोह)।

जान लें: राजधानी में 8 महीने में 16 वन्यजीव अपराधी पकड़े, कुछ अनभिज्ञ भी थे: अगस्त 2018 के बाद से यह 16वे व्यक्ति है, जिसे किसी न किसी वन्यजीव अपराध में गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले मुहाना से मोर के शिकारी, मोतीडूंगरी गणेश मंदिर के पीछे से जयकाल और मॉनिटर लेजार्ड (पाटा गोह) के जेनेटियल के साथ 3 व्यक्ति, चांदपोल से नेवले के बालों से बनाई पेंटिंग ब्रश के साथ 3 लोग और 7 लोगों को सेंड बुआ की तस्करी करते हुए पकड़ा था। जिसकी कीमत 90 लाख की तस्करी के आरोप थे। कार्रवाई में अहम भूमिका निभाने वाले रेंजर जनेश्वर सिंह ने कहा कि कुछ लोगों को पता ही नहीं था कि ये अपराध की श्रेणी में है।

X
Mor News - rajasthan news due to superstition star turtle kept in house for worship arrested
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना