पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Banswara News Rajasthan News Meters In The City Bill Collection Work On Contract Bid On 18

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर में मीटर, बिल- कलेक्शन का काम ठेके पर,18 को बोली

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में बिजली व्यवस्था निजी कंपनी को सौंपने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके लिए फिलहाल टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। टेंडर लेने के लिए 17 मार्च को बोली के लिए कंपनी को डॉक्यूमेंट जमा करने की आखिरी तारीख रहेगी। साथ ही 18 मार्च को 4 बजे तक टेक्निकल बोली होगी।

सफल आवेदकों में फाइनेंशियल बोली लगाई जाएगी। जिसके बाद 18 मार्च को ही यह फाइनल हो जाएगा कि बांसवाड़ा शहर में एमबीसी (मीटर, बिल और कलेक्शन) का जिम्मा किस कंपनी को मिलेगा। निगम का कंपनी के साथ 10 साल के लिए करार रहेगा। जिसमें निगम अधिकतम 5 साल के लिए कंपनी का समय बढ़ा सकती है। वहीं जब तक एजेंसी अपना पूरा सेटअप शहर में नहीं लगा लेती तब तक निगम के ही उपकरणों की मदद से ही काम करेगी। कंपनी बांसवाड़ा शहर में करीब 40 हजार उपभोक्ताओं के मीटर भी बदलेगी। निगम की शर्तों के मुताबिक अगर कंपनी के समय अवधि में मीटर खराब होता है तो कंपनी ही उसे दोबारा बदलेगी।

निगम और कंपनी के बीच यह हुआ समझौता

{33 केवी, 11 केवी के प्रत्येक ट्रांसफॉर्मर का संचलन निगम की द्वारा किया जाएगा। लेकिन इनपुट का विश्लेषण कंपनी ही करेगी। साथ ही वोल्टेज के हिसाब से 132 केवी, 33 केवी, 11 केवी, डीटी मीटर या एलटी लाइंस का पूरा काम कंपनी देखेगी।

{बदले गए मीटर खराब होने के बाद उसकी जांच निगम की लैब से ना होकर कंपनी खुद उसकी जांच करेगी। उपभोक्ता के घर जाकर या खुद की लैब में मीटर टेस्ट होगा

{एलटी लाइनों के सुदृढ़ीकरण, रख रखाव और नो पावर कंप्लेंट का तुरंत समाधान भी कंपनी के जिम्मे होगा। साथ ही शहर की विद्युत समस्याओं का निरंतर सर्वे कर आवश्यक सुधार के लिए विद्युत निगम को आगाह करना भी कंपनी की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी।

{खराब और ढीली LT लाइनों का सर्वे करना होगा। सभी ट्रांसफार्मर पर अत्याधुनिक मॉडेम लगाए जाएगे, उपभोक्ताओं से बिना कोई चार्ज लिए हैवी सर्विस केबल और मीटर लगाए जाएंगे।

{कंपनी कॉल सेंटर स्थापित करेगी जिसमें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक उपभोक्ताओं के लिए संचालित रहेगा। सेवा केंद्र पर नए कनेक्शन, बिल जमा, बिजली सुधार सहित सभी होंगे। टोल फ्री नंबर और कॉल सेंटर 24 घंटे 7 दिन चालू रहेगा, जिनकी प्रत्येक काल रिकॉर्ड होगी। जिसमें आने वाली शिकायतों को तय समय मे हल करना जरूरी है, अन्यथा कंपनी पर पेनल्टी का प्रावधान होगा।

{मीटर रीडिंग लिखने में कर्मचारी धांधली न कर सके, सभी रीडिंग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से ली जाएगी, ताकि वास्तविक रीडिंग का ही बिल बनकर वितरित हो। नए विद्युत कनेक्शन 3 दिन में करना होगा। कंपनी एक फोन कॉल पर घर जाकर उसी दिन कनेक्शन जारी करना होगा।

{कंपनी सभी ट्रांसफॉर्मर पर नेटवर्किंग डीटी मीटर लगाएगी, जिससे ट्रांसफॉर्मर के लोड बैलेंस होने से ट्रांसफॉर्मर उड़ने की समस्या की मॉनिटरिंग होगी। कंपनी सभी उपभोक्ताओं की सर्विस केबल बदलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें