युवाअाें में खाेजी प्रवृत्ति जरूरी, रिसर्च में बुद्धि और साहस की आवश्यकता: तोमर

Banswara News - लोधा स्थित राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज में गाेविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से कराई गई 10 दिवसीय रिसर्च...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:06 AM IST
Banswara News - rajasthan news negative tendency in young people intellect and courage needed in research tomar
लोधा स्थित राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज में गाेविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से कराई गई 10 दिवसीय रिसर्च मैथडलॉजी वर्क शॉप का समापन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि जिला एवं सेशन न्यायाधीश फूलसिंह तोमर थे। अध्यक्षता कुलपति कैलाश सोढ़ानी ने की। वहीं विशिष्ट अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव देवेन्द्रसिंह भाटी थे। समापन के दौरान तोमर ने कहा कि अनुसंधान का कार्य तपस्या और साधना है। एक शोधार्थी के लिए शोध करना उसके समान है जैसे समुद्र की गहराई में जाकर मोती को हासिल करना। किसी भी प्रकार का शोध समाज को नई दिशा देता है। शोधार्थी को साहसिकता से कार्य कर आलस्य त्यागना होगा। साथ ही सोशल मीडिया, फेसबुक उन सभी से दूर रहकर अपने जीवन का जो लक्ष्य है उसकी दिशा में चलना चाहिए। तोमर ने यह भी कहा कि रिसर्च में सवाल कई बार समान होते हैं, लेकिन जवाब हर बार कुछ नया मिलता है। जितनी गहनता से खोजा जाएगा उतनी नवीनता मिलेगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि बांसवाड़ा जैसे स्थान पर यह वर्कशॉप हुई और देश के कई क्षेत्रों से विद्वान व शोधार्थी यहां आए हैं, जिससे क्षेत्र को अब पिछड़ा नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि यूथ में खोजी प्रवृत्ति जरूरी है। रिसर्च के लिए बुद्धि के साथ-साथ साहस की भी आवश्यकता हाेती है।

विकास और बाजार रिसर्च आधारित : सोढाणी

कुलपति प्रो. कैलाश सोढाणी ने कहा कि आइसीएसएसआर की ओर से 10 दिवसीय कार्यशाला की गई। इसमें शोध प्रविधि की बारीकियों से अवगत कराया गया। वर्तमान में विकास और बाजार रिसर्च पर आधारित है। हर उत्पाद रिसर्च के बाद तैयार कर बेचा जा रहा है। बाजार पसरता जा रहा है। रिसर्च से कार्य आसान व योजनाबद्ध पूर्ण किया जा सकता है। शोध निदेशक डॉ एमपी सिंह राव ने कार्यशाला की गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान कुल सचिव सोहन सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव देवेन्द्रसिंह भाटी, प्राचार्य शिवलाल, राकेश डमोर, मोहकमसिंह, डॉ मधु उपाध्याय, डॉ सरला पंड्या सहित अन्य उपस्थित थे। शोधार्थियों ने भी अनुभव साझा किए। संचालन डॉ. अलका रस्तोगी ने किया।

कार्यशाला के समापन अवसर पर संबाेधित करते न्यायिक अधािकारी।

X
Banswara News - rajasthan news negative tendency in young people intellect and courage needed in research tomar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना