दो जेसीबी से मिट्‌टी डालकर तालाब का सुराख बंद किया

Banswara News - कुशलगढ़ के सातलिया पंचायत के सुरवन तालाब में शुक्रवार रात 9 बजे अचानक सुराख हो जाने से लाखों लीटर पानी निकल गया, जिस...

Nov 10, 2019, 06:56 AM IST
कुशलगढ़ के सातलिया पंचायत के सुरवन तालाब में शुक्रवार रात 9 बजे अचानक सुराख हो जाने से लाखों लीटर पानी निकल गया, जिस कारण पाटड़ी पुल पर पानी आ गया। प्रशासन ने एहतियात के तौर आमलीपाड़ा, पाटड़ी और मुनियाफल गांव के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया था। सुराख को रात से दो जेसीबी लगाकर और ग्रामीण युवाओं की मदद से काफी मशक्कत के बाद शनिवार सुबह 5 बजे भरा गया, तब जाकर पानी निकलना बंद हुआ। तालाब में सुराख के बाद से ही स्थानीय सरपंच जिथिंग भाई, तहसीलदार प्रवीणकुमार मीना, बीडीओ पप्पूलाल मीणा, डीएसपी संदीपसिंह समेत कई लोग मौके पर रात भर डटे रहे। सरपंच जिथिंग भाई ने बताया कि तालाब का पानी निकलने से आसपास के खेतों में पानी भर गया। जिससे फसलें खराब हो गई। वहीं पाटड़ी पुल पर पानी आ जाने से रातभर अावाजाही बंद रही। गौरतलब है कि तीन गांवों के लोगों को डूबने से बचाने के लिए सातलिया गांव के सरपंच और क्षेत्र के ग्रामीण पूरी रात नहीं सोए और उन्होंने आखिरकार तालाब से पानी बहने से रोक लिया। सरपंच जीथिंग भाई डामाेर ने बताया कि अभी तालाब में काफी पानी भरा होने से काम होना मुश्किल है, लेकिन अभी रबी सिंचाई के लिए पानी छोड़े जाने से तालाब का जलस्तर कम हो जाएगा तब क्षतिग्रस्त भाग को पूरी तरह से ठीक करवा लिया जाएगा।

इधर, तालाब में इतना बड़ा सुराख कैसे हुआ इसकी जांच की जाएगी। इसको लेकर सिंचाई विभाग के एईएन भी रात को मौके पर पहुंच गए थे। इधर, तालाब के बाईपास में सुराख होने से आसपास के खेतों में पानी घुस गया। जिससे गेहूं और मक्का की फसल नष्ट होने की आशंका है। अभी तक फसल खराबे का भी आंकलन नहीं हो पाया है।

9 नवंबर को प्रकाशित

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना