विश्व हाईपरटेंशन-डे पर लाेगाें की बीपी जांची

Banswara News - बांसवाड़ा| जिले में शुक्रवार को विश्व हाईपरटेंशन डे मनाया गया। चिकित्सा संस्थानों में ब्लड प्रेशर संबंधित...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:07 AM IST
Banswara News - rajasthan news take the bp to bp on world hypertension day
बांसवाड़ा| जिले में शुक्रवार को विश्व हाईपरटेंशन डे मनाया गया। चिकित्सा संस्थानों में ब्लड प्रेशर संबंधित जानकारियां दी गई। कैम्प लगाकर आने वाले लोगों की बीपी जांची। शहर के जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र में हुई संगोष्ठी में जिला कार्यक्रम अधिकारी एनसीडी डॉ. केजी टेलर ने कहा कि हाईपरटेंशन के प्रभाव से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। पक्षाघात, डिमेंशिया, किडनी फेलियर, विजनलॉस आदि होना हाईपरटेंशन के रोगी का उपचार नहीं होने के ही कारण है।

वरिष्ठ मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. देवेश गुप्ता व डॉ श्याम गुदरासिया ने भी उच्च रक्तचाप के लक्षण, जटिलता की जानकारी दी। उन्होंने हाइपरटेंशन के बारे में बताया कि हाई ब्लड प्रेशर वह स्थिति होती है, जब धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव, फास्ट फूड, व्यायाम की कमी, धूम्रपान का सेवन आदि शामिल है। हाईपरटेंशन बढ़ने से इसका असर शरीर के मुख्य अंगों जैसे, ब्रेन, किडनी, हृदय, आंख आदि पर होता है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ रमेश शर्मा ने भी छात्रों को संबोधित किया। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी शिविर लगा कर ब्लड प्रेशर की जांच की गई।

बांसवाड़ा. नर्सिंग केंद्र में गोष्ठी को संबोधित करते डॉ. के.जी. टेलर।

परिवार कल्याण की गतिविधियाें पर की चर्चा

परिवार कल्याण कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को चिकित्सा विभाग की ओर से कार्यशाला हुई, इसमें परिवार कल्याण के लिए हो रही गतिविधियों पर विचार विमर्श किया गया। निदेशालय जयपुर से आए परिवार कल्याण कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. ओपी कुल्हरी ने बताया कि सुखी और स्वस्थ परिवार की संकल्पना का मूलमंत्र परिवार नियोजन ही है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के लिए चिकित्सा विभाग ने बहुआयामी विकल्प लोगों को दिए है। कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ. हीरालाल ताबियार ने डॉ. कुल्हरी का स्वागत करते हुए विभाग की उपलब्धियों की जानकारी दी। डॉ. ताबियार ने परिवार नियोजन के लिए नए टूल अंतरा की लोकप्रियता के चलते सभी जगह उपलब्धता की जानकारी लेकर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. पीआर मीना ने मौजूद चिकित्सा अधिकारियों से विभिन्न साधनों की उपयोगिता और उपलब्धता पर फीडबैक लिया। डीपीएम ललितसिंह झाला, डीएएम महिपालसिंह, बीसीएमओ, चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, हैल्थ सुपरवाइजर और खंड लेखाकार भी मौजूद रहे।

X
Banswara News - rajasthan news take the bp to bp on world hypertension day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना