एकल विवाह बंद करने वाले मेवाड़ा कलाल समाज का 11वां सामूहिक विवाह 23 को

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:22 AM IST

Banswara News - बांसवाड़ा| सामाजिक एकजुटता से एकल विवाह पूरी तरह से बंद करने वाले मेवाड़ा कलाल समाज का 11वां सामूहिक विवाह समारोह 23...

Banswara News - rajasthan news the 11th mass marriage of mewada kalal samaj who closes a single marriage is 23
बांसवाड़ा| सामाजिक एकजुटता से एकल विवाह पूरी तरह से बंद करने वाले मेवाड़ा कलाल समाज का 11वां सामूहिक विवाह समारोह 23 जनवरी को गढ़ी के हिम्मत खेल मैदान में होगा। इसमें 18 जोड़ाें की शादी कराई जाएगी। इसके लिए 16 जनवरी को लग्न टीप का कार्यक्रम भी इसी मैदान में होगा। जिलाध्यक्ष हरीश कलाल सेनावासा ने बताया कि मेवाड़ा कलाल समाज ने अब तक 10 सामूहिक विवाह कर 183 जोड़ों की शादी करवा चुका है। 11वें सामूहिक विवाह में 18 जोड़ों की शादी होगी। सामाजिक एकजुटता और आर्थिक आधार पर भेदभाव मिटाने के उद्देश्य से समाजजनों ने 3 दिसंबर 2014 को एकल विवाह पूरी तरह बंद कर सामूहिक विवाह करने का निर्णय लिया, जो पूरी तरह से सफल रहा। इस काम से समाज के करोड़ों रुपए की बचत हुई। सामूहिक विवाह समिति के संयोजक मुकेश मोड पटेल ने बताया कि सामूहिक लग्न टीप और विवाह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

समाज में अब सामूहिक गंगोद्यापन भी होगा

सामूहिक विवाह की तर्ज पर मेवाड़ा कलाल समाज में सामूहिक गंगोद्यापन का कार्यक्रम होगा। इसके लिए जिलाध्यक्ष हरीश कलाल ने पूनमचंद शेरगढ़ को संयोजक मनोनीत कर जिम्मेदारी दी। मेवाड़ा कलाल समाज प्रशासन द्वारा चलाए जाने वाले जनहित कार्यों में भी तन-मन-धन से सहयोग करता रहा है। मेवाड़ा कलाल समाज सालभर में खेलकूद प्रतियोगिता, स्नेह मिलन समारोह, प्रतिभा सम्मान समारोह, समाज के आराध्यदेव भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की जयंती पर विशाल रैली निकालकर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, फिजूलखर्च रोकने, सामूहिक विवाह कार्यक्रम को अपनाने का संदेश देता है। साथ ही जरूरतमंदों के लिए रक्तदान शिविर भी लगता है।

X
Banswara News - rajasthan news the 11th mass marriage of mewada kalal samaj who closes a single marriage is 23
COMMENT