--Advertisement--

कोटड़ा बड़ा जैन मंदिर से दो मूर्तियां चोरी

Banswara News - मूर्तियों की चोरी के बाद खाली पड़ा गर्भगृह पालोदा/खोड़न| कोटड़ा बड़ा के प्राचीन दिगंबर जैन मंदिर में बीती रात...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:36 AM IST
Paloda News - two statues stolen from kotra bada jain temple
मूर्तियों की चोरी के बाद खाली पड़ा गर्भगृह

पालोदा/खोड़न| कोटड़ा बड़ा के प्राचीन दिगंबर जैन मंदिर में बीती रात चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। चोर मंदिर के गर्भगृह का ताला तोड़कर अंदर घुसे और 100 साल पुरानी भगवान आदिनाथ की पीतल से बनी 9 इंच ऊंची डेढ़ किलो वजनी व भगवान पार्श्वनाथ की जर्मन सिल्वर से बनी 9 इंच ऊंची 1 किलो वजनी मूर्ति व नकदी से भरे दानपात्र को ही चुराकर ले गए। जैन मंदिर में हुई चोरी की वारदात को लेकर सर्व समाजजनों में आक्रोश व्याप्त है। पुलिस से मिलकर चोरी का जल्द खुलासा करने और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की गई। शनिवार सुबह मंदिर पहुंचे पुजारी शिवराम ने मंदिर के गर्भगृह में मूर्तियां नहीं देखी तो इसकी सूचना जैन समाजजनों को दी। पालोदा से सभी समाजजन कोटड़ा पहुंचे। चोरी की घटना पर रोष जताया। पुलिस को इत्तला देने पर लोहारिया थानाधिकारी चैलसिंह मय जाब्ते के पहुंचे। कस्बे के सुशील सेठ ने बताया कि यह दिगंबर जैन मंदिर 200 साल पुराना है। मंदिर से भगवान आदिनाथ और पाश्वर्श्वनाथ की मूर्तियां और दानपात्र चोरी हुआ है। इनके पास दो अन्य प्रतिमाएं और चांदी के छत्र सही सलामत थे।

रात्रि गश्त बढ़ाने और सुरक्षा चाक चौबंद करने की मांग : धार्मिक स्थलों की सुरक्षा और रात्रि गश्त बढ़ाने को लेकर सर्व समाजजन लोहारिया थाना पहुंचे। जैन समाज कोटड़ा बड़ा, पालोदा, मेतवाला, लोहारिया के अलावा प्रकाश जैन, ठाकुर नरपतसिंह, मोतीसिंहि, ठाकुर दिलवरसिंह ठीकरिया, छत्रपालसिंह, राजूभाई पंचाल समेत सैकड़ों लोगों ने आक्रोश जताते हुए नियमित गश्त करवाने, चोरी का खुलासा करने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। थानाधिकारी ने उचित कार्रवाई का भरोसा दिया।

X
Paloda News - two statues stolen from kotra bada jain temple
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..