• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • लाभ की राशि का दुरुपयोग नहीं करें: कलेक्टर
--Advertisement--

लाभ की राशि का दुरुपयोग नहीं करें: कलेक्टर

Baran News - पंचायत समिति अंता की ग्राम पंचायत बड़वा में ग्राम भ्रमण के तहत अटल सेवा केंद्र पर कलेक्टर डॉ. एसपी सिंह के मुख्य...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:00 AM IST
लाभ की राशि का दुरुपयोग नहीं करें: कलेक्टर
पंचायत समिति अंता की ग्राम पंचायत बड़वा में ग्राम भ्रमण के तहत अटल सेवा केंद्र पर कलेक्टर डॉ. एसपी सिंह के मुख्य आतिथ्य में जनसुनवाई कार्यक्रम हुआ।

इसमें कलेक्टर ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से मिलने वाली लाभ राशि का दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में कुछ लाभार्थियों ने किस्त की राशि प्राप्त कर आवास निर्माण करने के बजाय बाइक खरीद ली या अन्य उपयोग कर लिया। इस प्रकार सरकारी राशि का दुरुपयोग करने पर संबंधित व्यक्तियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाती है और सजा का प्रावधान भी है। आवास निर्माण के लिए मिल रही राशि का उपयोग उसी कार्य के लिए किया जाना चाहिए। इसी क्रम में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र न होते हुए भी दो रुपए किलो गेहूं लेने का लाभ प्राप्त करना, अपात्र होते हुए उज्जवला योजना, पेंशन व अन्य किसी योजना का लाभ लेना भी गैर कानूनी है। ऐसे व्यक्तियों पर नियमों के तहत कार्रवाई होनी चाहिए, जिससे पात्र व्यक्ति को समुचित लाभ मिल सके। बैठक में कलेक्टर ने ग्रामवासियों को बताया कि पीएम आवास योजना के तहत वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना के सर्वे के आधार पर पात्र व्यक्ति का आवास के लिए चयन किया गया था। इस सर्वे में वंचित व पात्र व्यक्तियों के लिए पीएम आवास योजना के तहत स्वयं को पंजीकृत कराने का अवसर है। इसके लिए 9 व 12 मार्च को आयोजित ग्रामसभाओं में उपस्थित रहकर उक्त योजना के लिए स्वयं का नाम पंजीकृत कराना होगा, जिसका ग्रामसभा द्वारा अनुमोदन किया जाएगा। बड़वा में ग्रामसभा 12 मार्च को होगी। जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. सिंह ने पट्टे की मांग, शीतला माता रास्ते से अतिक्रमण हटाने, विद्यालय की भूमि से अतिक्रमण हटाने, नालियों का पानी सड़कों पर बहने समेत विभिन्न जनसमस्याओं की सुनवाई करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सरपंच, उपखंड अधिकारी मनोज मीणा, विकास अधिकारी हरीश मीणा समेत विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, ग्रामसेवक, ग्राम सचिव, पटवारी व ग्रामवासी मौजूद थे।

जनसुनवाई

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बड़वा में जनसुनवाई के दौरान जानी लोगों की समस्याएं

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया अवलोकन

कलेक्टर डॉ. एसपी सिंह ने जनसुनवाई से पूर्व ग्राम पंचायत बड़वा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन करते हुए उपस्थित रजिस्टर, दवाओं की उपलब्धता, मरीजों की संख्या आदि के संबंध में जानकारी लेकर निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्थित कन्या उपवन में लड़की के जन्म पर पौधरोपण करने के निर्देश देते हुए पूर्व में लगाए गए पौधों की समुचित देखभाल के निर्देश भी दिए।

X
लाभ की राशि का दुरुपयोग नहीं करें: कलेक्टर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..