• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • मॉडल प्रदर्शनी में नन्हे वैज्ञानिक दिखाएंगे प्रतिभा
--Advertisement--

मॉडल प्रदर्शनी में नन्हे वैज्ञानिक दिखाएंगे प्रतिभा

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:05 AM IST

Baran News - जिला मुख्यालय पर कोटा रोड स्थित उच्च माध्यमिक स्कूल में 5 व 6 फरवरी को संभाग स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन...

मॉडल प्रदर्शनी में नन्हे वैज्ञानिक दिखाएंगे प्रतिभा
जिला मुख्यालय पर कोटा रोड स्थित उच्च माध्यमिक स्कूल में 5 व 6 फरवरी को संभाग स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें संभागभर से होनहार पहुंचकर मॉडल प्रदर्शित कर विज्ञान से रूबरू कराएंगे।

प्राचार्य मैना जैन ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत शिक्षा विभाग संभाग स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। डीईओ (माध्यमिक) रामनारायण मीणा ने बताया कि विद्यार्थियोेंं में वैज्ञानिक सोच के विकास को लेकर इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है। एडीईओ प्रहलाद राठौर ने बताया कि सरकार की संभाग स्तरीय प्रदर्शनी में बारां, कोटा, झालावाड़, बूंदी के कक्षा 6 से लेकर 10वीं तक के चयनित 153 विद्यार्थी भाग लेंगे। विद्यार्थियों की ओर से बनाए विज्ञान मॉडलो काे प्रदर्शनी में दिखाए जाएंगे। जिला स्तरीय व संभाग स्तरीय प्रदर्शनी में चयनित प्रतिभागियों को मॉडल बनाने से लेकर आयोजन स्थल तक आने जाने का यात्रा भत्ते सहित कुल 5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 6 फरवरी को विभागीय अधिकारी प्रदर्शनी की समीक्षा करेंगे। प्रदर्शनी में बारां के 77, कोटा के 21, बूंदी के 17, झालावाड़ 38 प्रतिभागी विज्ञान मॉडलो को प्रदर्शित करेंगे। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में भाग लेना होगा। उसमें भी प्रथम आने वाले राष्ट्रीय स्तरीय इन्सपायर अवार्ड प्रदर्शनी में भाग लेंगे।

इन्सपायर अवार्ड के तहत दो दिवसीय संभाग स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी 5 और 6 फरवरी को बारां में

प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के इच्छुक विद्यार्थी यहां करें संपर्क

बारां. राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में संभाग स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी कार्यक्रम 5 से 6 फरवरी तक होगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामनारायण मीणा ने बताया कि निदेशक माध्यमिक शिक्षा के आदेशानुसार सत्र 2017-18 का संभाग स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी 5 से 6 फरवरी तक राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में लगाई जाएगी। प्रधानाचार्या मैना जैन ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी संस्थाप्रधान, अध्यापक, मॉडल प्रदर्शित करने वाले प्रतिभागी के मॉडल का रंगीन फोटो एवं प्रतिभागी का पासपोर्ट साइज के दो फोटो साथ लेकर आएं।

X
मॉडल प्रदर्शनी में नन्हे वैज्ञानिक दिखाएंगे प्रतिभा
Astrology

Recommended

Click to listen..