• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • गांवों में लगेंगे सेल्फ सर्विस कियोस्क एटीएम, वाईफाई की सुविधा मिलेगी
--Advertisement--

गांवों में लगेंगे सेल्फ सर्विस कियोस्क एटीएम, वाईफाई की सुविधा मिलेगी

सूचना एवं प्रौद्यागिकी विभाग की ओर से सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सेल्फ सर्विस कियोस्क ई-मित्र सर्विस एटीएम...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:05 AM IST
गांवों में लगेंगे सेल्फ सर्विस कियोस्क एटीएम, वाईफाई की सुविधा मिलेगी
सूचना एवं प्रौद्यागिकी विभाग की ओर से सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सेल्फ सर्विस कियोस्क ई-मित्र सर्विस एटीएम लगाए जाएंगे। अटल सेवा केंद्र को फ्री वाई-फाई जोन किया जाएगा। इसके लिए जिले की 221 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थान और नेटवर्क कनेक्टिविटी का सर्वे किया जाएगा।

.सूचना एवं प्रौद्यौगिकी विभाग के उपनिदेशक महेंद्रपाल ने बताया विभाग की ओर से सभी पंचायत समितियों पर करीब 40 फीट के टावर लगाए जाएंगे।

अटल सेवा केंद्र पर सेल्फ सर्विस कियोस्क ई-मित्र, एवं वाई-फाई डिवाइस सहित सिस्टम लगवाया जाएगा। इनके साथ ही अटल सेवा केंद्रो पर लगे हुए आई फोन आदि भी इस नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। विभाग की ओर से स्काडा सिस्टम से इन सभी डिवाइस की मॉनिटरिंग कर डिवाइस चालू व बंद सबंधित पूरी स्थिति का पता लग जाएगा।

ग्रामीण खुद ले सकेंगे जमाबंदी की नकल

सेल्फ सर्विस कियोस्क के माध्यम से ग्रामीण अपनी जमाबंदी की नकल खुद ले सकेंगे। उन्हें ई-मित्र सेवाओं के लिए भी अन्यत्र जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। साथ ही एड ऑन लेजर प्रिंट के माध्यम से प्रिंट भी खुद ही ले सकेंगे। सेवाओं के बदले निर्धारित शुल्क डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी चुकाया जा सकेगा। कियोस्क में बैंक नोट एसेप्टर के माध्यम से करेंसी नोट जमा करने की सुविधा होगी।

ई-मित्रों की मनमानी पर अंकुश लगेगा

आईटी और संचार विभाग तथा राजकॉम्प इंफो सर्विसेज लिमिटेड की संयुक्त परियोजना में ग्राम पंचायत मुख्यालय के अटल सेवा केंद्र पर यह कियोस्क स्थापित किए जाएंगे। इसके माध्यम से ग्रामीणों को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण-पत्र के साथ ही रेवेन्यू के दस्तावेजों के प्रिंट लिए जा सकेंगे। इसके लिए ग्रामीणों को ई-मित्र के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान ही करना पड़ेगा।

X
गांवों में लगेंगे सेल्फ सर्विस कियोस्क एटीएम, वाईफाई की सुविधा मिलेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..