• Home
  • Rajasthan News
  • Baran News
  • बारां विज्ञान मेले में नन्हे वैज्ञानिकों ने मॉडल का प्रदर्शन कर दिखाई प्रतिभा
--Advertisement--

बारां विज्ञान मेले में नन्हे वैज्ञानिकों ने मॉडल का प्रदर्शन कर दिखाई प्रतिभा

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को लेकर बुधवार को सर्वशिक्षा अभियान की ओर से शहर के अटरू...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:05 AM IST
राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को लेकर बुधवार को सर्वशिक्षा अभियान की ओर से शहर के अटरू राेड स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में जिला स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। मेले को लेकर आयोजकों ने आने वाले स्कूलों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें प्रवेश दिया। इसके बाद सभी स्कूलों के बच्चों ने अपने-अपने स्कूल की ओर से बनाए गए माॅडलों का प्रदर्शन किया।

इस दौरान विज्ञान मेले में भाग लेने आए डीईओ प्रारंभिक राधेश्याम जाट ने कहा कि इस प्रकार के ज्ञानवर्धक मेले के आयोजन से बच्चों में छिपी हुई प्रतिभा को निखारने का मौका मिलता है। इस दौरान सर्व शिक्षा अभियान के एडीपीसी भवानी सिंह राजावत, हरिओम शर्मा, गिरिराज शर्मा, रविंद्र चौरसिया, नीरज नयन गुप्ता, कमलेश मीणा, सूर्यप्रकाश शर्मा, बृजेश यादव, दिनेश वैष्णव, ज्योतिप्रकाश शर्मा आदि ने स्वागत किया। इस दौरान बच्चों ने जलसंरक्षण, मिसाइल, भूकंप की जानकारी को उल्लेखित करने, ब्रह्मोस, क्रूज सरीखे के मॉडल का प्रदर्शन किया गया।

बारां. भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आयोजित विज्ञान मेले में मॉडल का प्रदर्शन करते विद्याथी।

बेहतर मॉडल राज्य स्तर पर जाएंगे

माॅडल प्रदर्शनी में जिलेभर से आए बच्चों ने विषय अाधारित मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई। इस दौरान बच्चों ने गणित, विज्ञान विषय के माध्यम से सृजनशीलता एवं प्रतिभा का परिचय दिया। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों के बेहतर प्रदर्शन करने के बाद इन्हीं में से राज्य स्तरीय मेले के लिए भी चयन किया गया, जो राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

कक्षा 6 से 8वीं तक के 1400 विद्यार्थियों ने लिया भाग

कार्यक्रम प्रभारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मेले में जिले में से चयनित 149 स्कूलों के कक्षा छह से आठ तक के करीब 1400 विद्यार्थियों ने भाग लिया। वहीं मेले में चार तरह की गतिविधियां आयोजित की गई। जिसमें मॉडल प्रदर्शन, क्विज, निबंध लेखन एवं विज्ञान विषय पर वार्ता आधारित प्रतियोगिताएं हुई।

विजेताओं को नकद राशि देकर किया सम्मानित

विज्ञान मेले में हुई कई तरह की प्रतियोगिता के दाैरान विजेता रहने वाले विद्यार्थियों को नकद राशि देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों में से प्रत्येक कक्षा स्तर पर तीन प्रतियोगियों का चयन किया गया। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को एक हजार रुपए एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले काे 750 रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 500 रुपए की नकद राशि से पुरस्कृत किया गया।

सीसवाली. क्षेत्र के पाकलखेड़ा स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल के नौ बच्चों ने विज्ञान मेले में भाग लिया। शिक्षक सतीशचंद्र तिवारी और शिक्षिका ज्योति चौधरी ने बताया कि बच्चों ने वर्षा जल संग्रहण एवं पर्यावरण संरक्षण के मॉडल प्रदर्शित किए। वहीं मेले में आयोजित निबंध एवं क्विज प्रतियोगिता में भाग लिया। मेले में भाग लेने वालों में अंकित मेघवाल, नीलम मेघवाल, नीलम गोचर, राजकुमार मीना आदि विद्यार्थी शामिल थे।