• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • 1200 दिव्यांग-सीनियर सिटीजन को घर पर मिलेगा राशन
--Advertisement--

1200 दिव्यांग-सीनियर सिटीजन को घर पर मिलेगा राशन

राज्य सरकार की अोर से दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फरवरी से घर बैठे ही योजना का गेहूं...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:25 AM IST
1200 दिव्यांग-सीनियर सिटीजन को घर पर मिलेगा राशन
राज्य सरकार की अोर से दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फरवरी से घर बैठे ही योजना का गेहूं उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जिले में भी अब तक 12 सौ दिव्यांग व सीनियर सिटीजन का चयन कर रसद विभाग की ओर से सूचना विभाग को भेजी गई है।

ऐसे में इन सभी लोगों को फरवरी में होने वाले खाद्य सुरक्षा योजना के आवंटन के तहत राशन डीलर के माध्यम से घर जाकर राशन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए पंचायत समिति मुख्यालय पर ई-कूपन के माध्यम से सभी को राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। पहले दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को ई-मित्र पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद विभाग की ओर से संबंधित राशन डीलर के पास सूचना भिजवाकर घर पर ही राशन सामग्री भेजने की व्यवस्था की जाएगी। डीएसओ हरलाल मीणा का कहना है कि दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को राहत दिलाने के लिए दिव्यांग व सिटीजन का चिह्निकरण कर राज्य सरकार को सूचना भेज दी है।

ई-मित्र से मिलेगा ई-कूपन

उपखंड मुख्यालय पर दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को राशन सामग्री घर पर ही उपलब्ध कराने के लिए ई-मित्र के माध्यम से कूपन की व्यवस्था की जाएगी। पंचायत समिति क्षेत्र में दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को चिह्नित करने के लिए बीडीओ व एसडीओ के स्तर पर कूपन उपलब्ध कराने की व्यवस्था रसद विभाग की ओर से की गई है। पहले चरण में जो चिह्नित किए हैं उनको राशन सामग्री उपलब्ध कराने के बाद आगामी माह में दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को घर पर ही राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था रसद विभाग द्वारा की जाएगी।

रसद विभाग ने चिह्नित कर राशन डीलर को भेजी सूची, ई-कूपन की व्यवस्था होगी लागू

X
1200 दिव्यांग-सीनियर सिटीजन को घर पर मिलेगा राशन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..