‘बायोवेस्ट का सही तरीके से करें निस्तारण, ताकि संक्रमण न हो’

Baran News - जिले में सरकारी चिकित्सा संस्थानों में बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर सोमवार को जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन...

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 07:20 AM IST
Baran News - rajasthan news 39dispose of biowaste properly so that infection does not occur39
जिले में सरकारी चिकित्सा संस्थानों में बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर सोमवार को जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन स्वास्थ्य भवन में किया गया। इसमें जिला अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी से आए प्रभारियों को निस्तारण को लेकर प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने जानकारी देते हुए कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार का संक्रमण ना हो, इसके लिए बायो मेडिकल वेस्ट का प्रोपर तरीके से निस्तारण होना चाहिए। अस्पताल में लोग इलाज के लिए आते हैं, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही से प्रोपर तरीके से बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण सही तरीके से नहीं होने से मरीजों व तीमारदारों को संक्रमण फैलने का डर सताता रहता है। इस दौरान डिप्टी हैल्थ डॉ. राजेंद्र मीना ने कहा कि अस्पताल में उपयोग में काम लेने वाली निडिल से लेकर अलग-अलग प्रकार की दवाइयों के लिए अलग-अलग कलर की बाल्टी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वहीं बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण करने वाले कर्मचारियों द्वारा भी इसके निस्तारण के दौरान सभी उपयोगी संसाधन की उपलब्धता होना चाहिए, ताकि उनको भी संक्रमण का सामना नहीं करना पड़े। वहीं सभी प्रभारी अपनी मौजूदगी में इसका निस्तारण कर इसकी एंट्री भी सही तरीके से करें, ताकि निस्तारण होने वाले बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर सही आंकड़े विभाग को मिल सकें। इस दौरान डिप्टी हैल्थ डॉ. मीना ने कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण में अगर संबंधित प्रभारी द्वारा लापरवाही सामने आती है तो उसके ऊपर भी जुर्माना तय किया गया है। ऐसे में आगे से बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण में किसी भी प्रकार की उदासीनता नहीं बरतें।

इस दौरान कार्यशाला को आरसीएचओ डॉ. जगदीश प्रसाद कुशवाह, बीसीएमओ डॉ. नरेश नागर, डॉ. लेखराज मालव, डीपीएम दिलीप शर्मा, राकेश नागर ने भी संबोधित किया। इस दौरान कार्यशाला में जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी व पीएचसी के प्रभारी भी मौजूद थे।

बारां. स्वास्थ्य भवन में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते सीएमएचओ।

X
Baran News - rajasthan news 39dispose of biowaste properly so that infection does not occur39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना