परवन नदी के हाईलेवल ब्रिज का 50 फीसदी काम पूरा

Baran News - बारां-अकलेरा मार्ग पर कलमोदिया के पास नेशनल हाइवे-90 पर करीब 50 करोड़ की लागत से परवन नदी पर हाईलेबल ब्रिज का निर्माण...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:35 AM IST
Baran News - rajasthan news 50 percent of parveli river high level bridge completed
बारां-अकलेरा मार्ग पर कलमोदिया के पास नेशनल हाइवे-90 पर करीब 50 करोड़ की लागत से परवन नदी पर हाईलेबल ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। अगले साल से इस मार्ग पर बारिश के समय आवाजाही नहीं रुकेगी। वहीं लोगों को जान जोखिम में डालकर नावों से सफर भी नहीं करना पड़ेगा।

अगस्त 2017 में परवन नदी में नाव पलटने से नौ जनों की मृत्यु हो गई थी। इस पर दैनिक भास्कर ने हाईलेबल ब्रिज निर्माण के मामले काे प्रमुखता से उठाया था। इस पर प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के सक्रिय होने से इसकी निर्माण प्रक्रिया को रफ्तार मिल सकी है। साल 2020 में जून तक इसका निर्माण पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। वर्तमान में इसका काम करीब 50 फीसदी तक पूरा हो चुका है। अकलेरा-बारां मार्ग नेशनल हाइवे-90 पर कलमोदिया के पास परवन नदी पर रपट बनी हुई है। यह रपट बारिश के दिनों में पानी में डूब जाती है। जिससे इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम जाती है। वहीं आसपास के गांवों से उस पार जाने के लिए नावों का संचालन होता है।

छीपाबड़ौद. बारां-अकलेरा मार्ग पर परवन नदी के हाईलेबल ब्रिज का निर्माण जोरों पर है।

413 मीटर है ब्रिज की लंबाई

परवन ब्रिज अलग-अलग खंडों में बनेगा। ब्रिज के कॉलम मेट्रो कॉलम की डिजाइन में तैयार हुए हैं, जिनकी ऊंचाई नदी तल से 63 फीट रहेगी। ब्रिज की लंबाई 413 मीटर होगी और यह टू लेन रहेगा, परवन ब्रिज में कुल लागत करीब 50 करोड़ की है।

क्षेत्र को सबसे बड़ी सौगात

दो विधानसभा क्षेत्र छीपाबड़ौद व अकलेरा के बीच सारथल के पास बहने वाली परवन नदी के ब्रिज निर्माण का काम मानसून में भी चालू रहने से क्षेत्र की जनता को सबसे बड़ी सौगात मिलेगी। क्षेत्रवासियों का कहना है कि बारां-झालावाड़ लोकसभा सांसद के प्रयासों से केंद्र सरकार से परवन नदी पर ब्रिज की स्वीकृति मिली है। बारिश के दौरान मार्ग से गुजर रहे वाहनों को पुलिया पर पानी होने का भय नहीं रहेगा। अकलेरा की आेर जाने वाली रोडवेज बसें मानसून के सीजन में अकलेरा तक पहुंच सकेंगी। मानसून के मौसम में परवन पुलिया पर पानी रहने से मार्ग 1 से 2 माह तक बंद रहता है।

X
Baran News - rajasthan news 50 percent of parveli river high level bridge completed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना