इसी माह मिलेंगी 6 हजार बालिकाओं को साइकिलें, 2000 हजार बनकर हुई तैयार

Baran News - जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं में पढ़ रही छात्राओं को आधा शिक्षा सत्र बीतने के बाद इसी माह के अंत तक साइकिलें...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:10 AM IST
Baran News - rajasthan news 6 thousand girls will get bicycles this month 2000 thousand ready
जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं में पढ़ रही छात्राओं को आधा शिक्षा सत्र बीतने के बाद इसी माह के अंत तक साइकिलें मिल जाएंगी। खास बात यह है कि अब प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही साइकिलों का रंग भी केसरिया से काला हो गया है। जिले में 9वीं में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए 8 नोडल केंद्रों पर करीब 6 हजार साइकिलों काे तैयार करवाया जा रहा है। इसके से करीब दो हजार साइकिलें भी तैयार हो गई हैं।

एक सप्ताह के अंदर शेष रही साइकिलों के तैयार होने के बाद इनका शिक्षा विभाग की टीम द्वारा वेरीफिकेशन करने के बाद बालिकाओं काे निशुल्क वितरण कर दिया जाएगा। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल से दूर से आने वाली बालिकाओं को संबल देने के लिए निशुल्क साइकिल योजना की शुरुवात की गई थी। इसी के तहत हर साल 9वीं की बालिकाओं का निशुल्क साइकिलों का वितरण किया जाता है। पहले राज्य सरकार की अोर से अब तक स्कूल से 5 किमी दूरी तय करके आने वाली बालिकाओं को ही साइकिलें दी जाती थी। राज्य सरकार की ओर से इस साल बालिका शिक्षा को बढ़ाव देने के लिए 9वीं में पढ़ने वाली सभी बालिकाओं को साइकिलें देने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के तहत बारां में भी सभी बालिकाओं के लिए साइकिलें बांटने के लिए तैयार करवाई जा रही हैं।

साइकिलें बांटने का कार्य दीवाली से पहले


किशनगंज. कस्बे के उच्च माध्यमिक स्कूल में 9वीं की बालिकाआं को बांटने के लिए तैयार की गई साईकिलें।

इन केंद्रों पर हाेगा वितरण

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से जिले में 8 नोडल केंद्रों के माध्यम से साइकिलों का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए जिले के छीपाबड़ौद, किशनगंज, मांगरोल, छबड़ा,शाहबाद, बारां, अटरू व अंता नोडल स्कूलों में साइकिलों के पार्ट्स आने के बाद इनकों कसने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे में करीब 6 हजार साइकिलों में से 2000 हजार साईकिल तैयार भी हो गई है।

X
Baran News - rajasthan news 6 thousand girls will get bicycles this month 2000 thousand ready
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना