संरक्षित खेती और बागवानी को अपनाएं

Baran News - अंता. शहरों में निरंतर आबादी बढ़ती जा रही है जो देश की 35-40 प्रतिशत है तथा शहरी आबादी का यह अनुपात वर्ष 2025 तक लगभग 60...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:55 AM IST
Anta News - rajasthan news adopt protected farming and horticulture
अंता. शहरों में निरंतर आबादी बढ़ती जा रही है जो देश की 35-40 प्रतिशत है तथा शहरी आबादी का यह अनुपात वर्ष 2025 तक लगभग 60 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। बड़े शहरों में रहने वाली जनसंखया का एक बड़ा वर्ग दैनिक उपयोग में आने वाली खाद्य वस्तुओं में उच्च गुणवत्ता तथा उनकी निरन्तर चाहता है।

शहरी क्षेत्रों में रहने वाले किसान सब्जियों, फलों व फूलों आदि की बेमौसमी खेती करके भी लाभ कमा सकते हैं। उच्च गुणवत्त तथा बेमौसमी सब्जियों तथा फूलों का परंपरागत खेती से उत्पादन करना संभव नहीं है। इसके लिए किसानों को उसंरक्षित खेती को अपनाना होगा जो उनकी उच्च गुणवत्ता तथा दीर्धावधि तक उपलब्धता सुनिशिचत कराने में सक्षम है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए चंबल फर्टिलाईजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड की कृषि विकास प्रयोगशाला ने गुरुवार को क्षेत्र के भोज्याखेड़ी में कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें लगभग 350 किसानों ने संरक्षित खेती व बागवानी के बारे में तकनीकी जानकारी ली। संचालन करते हुए प्रयोगशाला के उप प्रबंधक डॉ. जगमोहन सैनी ने कृषक हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के मृदा विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. सुभाष असवाल ने संरक्षित खेती में पोषक तत्वों के प्रबंधन के साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र पर चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। डॉ. टीसी वर्मा ने खरीफ और रबी फसलों में कीट के लगने से पूर्व बचाव तथा उनके प्रकोप के बाद की रोकथाम के लिए कीटनाशकों के उचित प्रयोग के बारे में बताया। इनके अलावा सहायक निदेशक बागवानी नंदबिहारी मालव ने सरकार की बागवानी को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान किसानों को चंबल फर्टिलाईजर्स की पुस्तिका चम्बल की चिटठी के साथ अन्य साहित्य वितरित किए गये। अंत में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए लक्की ड्रा निकाला। जिसके विजेता किसानो को पुरस्कार वितरित किए गए।

X
Anta News - rajasthan news adopt protected farming and horticulture
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना