प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए 47 दिन चलेगा अभियान

Baran News - सरकारी स्कूलों में प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग कम करने और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए बुधवार से विशेष अभियान...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:20 AM IST
Baran News - rajasthan news campaign will run for 47 days to reduce plastic usage
सरकारी स्कूलों में प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग कम करने और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए बुधवार से विशेष अभियान शुरू होगा, जाे 47 दिन तक चलेगा। प्रारंभिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक ज्योति बाला व्यास ने हाल ही में सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है।

आदेशों में बताया कि 11 सितंबर से 27 अक्टूबर तक प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को कम करने व प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर जागरूकता विकसित करने के उद्देश्य से संस्था प्रधान स्कूल में विशेष गतिविधियां करवाएंगे। इन गतिविधियों की सूचना व फोटोग्राफ स्कूल शिक्षा परिषद शिक्षा संकुल जयपुर की ई-मेल आईडी पर भिजवाना होगा।

परिवहन विभाग से जुड़े दफ्तरों में प्लास्टिक का उपयोग बंद

इधर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क परिवहन मंत्रालय से जुड़े सभी विभागों और सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाने के आदेश दिया है। नोटिफिकेशन में मंत्रालय, मंत्रालय से जुड़े सभी विभाग, सभी क्षेत्रीय कार्यालय नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इससे जुड़े सभी कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कर कुल्हड़ और मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

11 सितंबर से 27 अक्टूबर तक होंगी गतिविधियां

सहायक निदेशक रामपाल मीणा ने बताया कि अभियान चलाकर स्कूल परिसर सहित आसपास एक बार उपयोग में आने वाली प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग नहीं करने के प्रति जागरूक करेंगे। प्लास्टिक कचरे के संग्रहण और उचित निस्तारण की जानकारी का प्रचार किया जाएगा। वहीं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर स्वच्छता ही सेवा दिवस के अंतर्गत प्लास्टिक कचरा संग्रहण के लिए श्रमदान किया जाएगा। इसके तहत प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलो में कक्षा-4 से 6 तक के विद्यार्थी स्कूल परिसर के अंदर तथा कक्षा-7 व 8 तक के विद्यार्थी स्कूल के समीपस्थ स्थलों में श्रमदान करेंगे। 3 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत एकत्रित प्लास्टिक कचरे के संग्रहण एवं समुचित निस्तारण के लिए यथोचित कार्यवाही की जाएगी। इसके तहत विद्यार्थियों की ओर से स्थानीय पंचायत/नगरी निकाय के माध्यम से निस्तारित कराया जाएगा।

X
Baran News - rajasthan news campaign will run for 47 days to reduce plastic usage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना