बारिश में बीमारियाें की आशंका एएनएम का डेपुटेशन निरस्त हो

Baran News - बारिश के सीजन में बीमारियां होने का डर होने से कस्बेवासियों ने पीएचसी पर लगी एएनएम का डेपुटेशन निरस्त करने की मांग...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:15 AM IST
Kasbathana News - rajasthan news depression of anm may be suspended in the rain for fear of diseases
बारिश के सीजन में बीमारियां होने का डर होने से कस्बेवासियों ने पीएचसी पर लगी एएनएम का डेपुटेशन निरस्त करने की मांग की है। आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहले से ही कई पद रिक्त पड़े हैं। कुछ समय पहले सीएमएचओ ने केंद्र पर तैनात अनुभवी एएनएम मधुबाला का बामला में डेपुटेशन के आदेश जारी कर िदए। इस स्वास्थ्य केंद्र पर आसपास के 24 गांवों के लोग और प्रसूताएं इलाज कराने आते हैं। महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की प्रतिनियुक्ति होने से क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाएं चरमराने लगी हैं। कस्बाथाना के कांग्रेस नेता सुरेंद्र गोयल, कैलाश मेहता, ऊधम सिंह, विष्णु गर्ग, ललित नायक, पूर्व सरपंच राकेश होड़ी समेत क्षेत्र के लोगों ने मुख्यमंत्री, खान एवं गौपालन मंत्री तथा चिकित्सा विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारियों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य विभाग में खाली पड़े पदों को भरने एवं डेपुटेशन निरस्त करने की मांग की है।

प्रतिदिन औसत 5 से 7 डिलेवरी होती हैं

कस्बाथाना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रतिदिन पांच से सात डिलेवरी होती हैं। अनुभवी महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कारण प्रसूताओं में विश्वास होता है और जच्चा और बच्चा स्वस्थ रहते हैं, लेकिन महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के प्रतिनियुक्ति पर जाने से प्रसूताओं के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत हुए एक वर्ष से अधिक समय हो गया, लेकिन यहां एक डॉक्टर, दो जीएनएम, एक आयुष डॉक्टर, एक आयुष कंपाउडर, एक फार्मासिस्ट, एक वार्ड बाॅय समेत अन्य पद खाली हैं।


X
Kasbathana News - rajasthan news depression of anm may be suspended in the rain for fear of diseases
COMMENT