रामगढ़ पीएचसी पर स्टाफ की कमी 20 गांवों के मरीज हो रहे हैं परेशान

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:10 AM IST

Baran News - उपखंड के रामगढ़ क्षेत्र का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र विभागीय अधिकारियों की बेपरवाही से खुद बीमार है। अस्पताल...

Kishanganj News - rajasthan news emergency of staff at ramgarh phc is getting sick of 20 villages
उपखंड के रामगढ़ क्षेत्र का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र विभागीय अधिकारियों की बेपरवाही से खुद बीमार है। अस्पताल में चिकित्सक तो है, लेकिन संसाधन नहीं होने से क्षेत्र के 20 से भी अधिक गांवों के लोगों को चिकित्सा संस्थान पर मिलने वाली लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

2013 में उपस्वास्थ्य केंद्र से इसे पीएचसी में कमोन्नत किया था। उसके एक साल बाद उपस्वास्थ्य केंद्र पर ही चिकित्सक व दो अन्य स्टाफ लगाकर शुरू कर दिया। लेकिन यहां पर दवाओं की उपलब्धता व जांच की सुविधा के साथ ही चिकित्सक के 24 घंटे इस पीएचसी पर नहीं रहने के कारण मरीजों को इलाज के लिए रेलावन व मांगरोल का रुख करना पड़ रहा है।

जबकि रामगढ़ में धार्मिक व पर्यटन स्थल होने से यहां पर दर्शन करने के लिए अन्य जिलों से भी लोग पहुंचते हैं। उनके बीमार होने पर यहां पर चिकित्सक व स्टाफ की कमी खलती है। डिलेवरी पाॅइंट होने के बावजूद यहां पर संसाधन नहीं होने से क्षेत्र के लोग रिस्क नहीं उठाकर मांगरोल व जिला मुख्यालय पर ही डिलेवरी के लिए जाते हैं।

बरसात के समय गांव बन जाता है टापू: पूर्व पंचायत समिति सदस्य तुलसीराम बसवाल ने बताया कि बरसात के समय मांगरोल-रामगढ़ के बीच पार्वती नदी की पुलिया पर पानी आने के बाद रास्ता अधिकांश समय बंद हो जाता है। किशनगंज के बीच में भी कई रपटों पर पानी आने के बाद मरीज को किशनगंज नहीं ले जा सकते। इसी परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से रामगढ़ में पीएचसी की घोषणा की थी। लेकिन 6 साल बाद भी यहां पर ना तो भवन बनाया गया है और ना ही स्टाफ की बढ़ाेतरी की गई है। इसके चलते क्षेत्र के मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

जल्द सुधार नहीं होने पर करेंगे आंदोलन: क्षेत्र के महावीर गौतम, जुगराज वर्मा, मोहनलाल, गोविंद गुर्जर ने कहा कि पीएचसी बनने के बाद से ही क्षेत्र के लोगों को लाभ नहीं मिल रहा है। पूर्व पंचायत समिति बसवाल ने कहा कि इसके लिए कई साल से पीएचसी बनने के बाद से ही चिकित्सा मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री को बजट के लिए लिखने के साथ ही संसाधन बढ़ाने की मांग की गई है। जल्द ही वर्तमान सरकार के मुखिया व चिकित्सा मंत्री से मिलकर पीएचसी के नए भवन के साथ ही चिकित्सक बढ़ाने के साथ ही संसाधन बढ़ाने की मांग की जाएगी। अगर जल्द भवन का निर्माण नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा।


किशनगंज. क्षेत्र के रामगढ़ स्थित पीएचसी पिछले छह साल से भवन के अभाव में उपस्वास्थ्य केंद्र में संचालित हो रही है।

X
Kishanganj News - rajasthan news emergency of staff at ramgarh phc is getting sick of 20 villages
COMMENT