झालावाड़ रोड फाटक पर बनेगा आेवरब्रिज, जाम से बचेंगे 20 हजार वाहन

Baran News - शहर के झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। गौरतलब है कि आरओबी को तीन साल...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:06 AM IST
Baran News - rajasthan news everbridge will be built at jhalawar road gate 20 thousand vehicles will be saved from jam
शहर के झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। गौरतलब है कि आरओबी को तीन साल पहले स्वीकृति मिल गई थी। पिछले साल इसके निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया, डिजाइन व ड्राइंग तैयार होने पर निर्माण कार्य शुरू करने की तैयार कर ली थी। लेकिन बजट नहीं होने के रुडसिको की ओर से कार्य को अस्थाई तौर पर स्थगित कर दिया था। हाल ही में रुडसिको की ओर से निर्माण कार्य को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद संवेदक की ओर से फिर से प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। ओवरब्रिज बनने से क्षेत्रवासी लोगाे व इस मार्ग से दिनभर में गुजरने वाले 20 हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहन चालको को जाम की परेशानी से राहत मिलेगी।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार आरएसआरडीसी की ओर से पूर्व निर्धारित संवेदक कंपनी के माध्यम से ही आरओबी का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया शुरु कर दी है। हाल ही में संवेदक कपंनी की ओर से तीन दिन तक जियोग्राफीकल सर्वे कर निर्माण की सीमा में आने वाले मकानों व दुकानों का चिह्निकरण कर लिया गया हैं। हालांकि संवेदक कंपनी की ओर से पिछले साल ही निर्माण सीमा में आ रहे मकानों व दुकानों आदि को चिह्नित कर लिया गया था। अब सर्वे पूरा कर जियोग्राफीकल ड्राइंग प्रिंटिंग के कोटा लिए भेजी हैं। यह तैयार हाेने के बाद सोमवार काे रिपाेर्ट आरएसआरडीसी को भेज दी जाएगी। इसके बाद उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार एक प्वांइट पर साॅइल टेस्टिंग की जाएगी।

पिछले साल भी शुरू हुई थी प्रक्रिया, लेकिन रुडसिकाे ने बजट के अभाव में अस्थाई रूप से कर दिया था स्थगित

1 हजार 440 मीटर होगी आरओबी की लंबाई

निर्माण कंपनी द विजन हाउस के प्रतिनिधि माेहित पांडेय ने बताया कि आरओबी की कुल लंबाई 1 हजार 440 मीटर रहेगी। निर्माण में 41 करोड़ की लागत आएगी। जिसमें करीब 12 करोड़ राज्य सरकार व शेष रेल्वे व केंद्र सरकार वहन करेंगे। रेलवे लाइन के सेंटर से झालावाड़ रोड व खजूरपुरा दोनों तरफ करीब 35-35 मीटर तक का हिस्से का निर्माण रेलवे की ओर से करवाया जाएगा। तेलफैक्ट्री की ओर 470 मीटर व दीनदयाल पार्क की ओर कुल 910 मीटर में निर्माण कार्य आरएसआरडीसी कराएगी। इसमें ब्रिज से चारमूर्ति की ओर 183 मीटर की सर्विस रोड बनेगी। ब्रिज पर सड़क की चौड़ाई साढ़े 7 मीटर व डेढ़ मीटर चौड़ा पाथ-वे रहेगा। तथा लाइटिंग व सेफ्टी वॉल के लिए सड़क के दोनो ओर आधा-आधा मीटर की जगह रहेगी।

जियाेग्राफिकल सर्वे शुरू... सीमा में आ रहे मकान किए चिह्नित

बारां. झालावाड़ रोड स्थित रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण को लेकर जियोग्राफिकल सर्वे करती कंपनी की टीम।

पूर्व निर्धारित ड्राइंग व डिजाइन से होगा निर्माण

संवेदक कंपनी के प्रतिनिधि मोहित पांडेय ने बताया कि आरओबी निर्माण का लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। जियोग्राफिकल ड्रांइग प्रिंट करवाई जा रही हैं, जिसे सोमवार को मिलने पर आरएसआरडीसी काे भेजा जाएगा। अब प्रोजेक्ट आरएसआरडीसी झालावाड़ के प्रोजेक्ट निदेशक की निगरानी में होगा। निर्माण सीमा में आ रहे मकानों व दुकानों को हटवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरओबी निर्माण को लेकर डिजाइन व ड्राइंग पूर्व निर्धारित ही रहेगी। उसी के तहत ही निर्माण कार्य करवाया जाएगा। ऐसे में अब निर्माण शुरू करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। निर्माण कार्य को लेकर पिछले दिनों आरएसआरडीसी के महानिदेशक लोकेश विजयवर्गीय, उप महाप्रबंधक एसपी विजय, प्रोजेक्ट डाइरेक्टर आरएसआरडीसी झालावाड़ एमके माथुर, एईएन जेपी गुप्ता ने बारां पहुंचकर मौका स्थित देखी और दिशा निर्देश दिए।

इसलिए जरूरी हो गया था आरओबी का निर्माण

शहर की करीब 40 फीसदी आबादी फाटक पार क्षेत्र में रहती है। यह रोड नेशनल हाईवे 27 व झालावाड़ मेगा हाईवे तक जाता है। इस मार्ग से दिनभर में करीब 20 हजार छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही रहती है। ऐसे में यहां से नौकरी, अस्पताल, बाजार, स्कूल कॉलेज जाने के लिए कई बार फाटक के बंद होने से इंतजार करना पड़ता है। जल्द ही कोटा-बीना की रेल्वे लाईन के दोहरीकरण का कार्य भी हो रहा हैं। ऐसे में ट्रेनो की संख्या बढ़ेगी तो वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आरओबी बनने स लोगों को बार-बार फाटक बंद होने पर लगने वाले जाम से राहत मिल सकेगी।

X
Baran News - rajasthan news everbridge will be built at jhalawar road gate 20 thousand vehicles will be saved from jam
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना