• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • Chhabra News rajasthan news facilities in 100 bed chhabda hospital zero 14 doctor 29 nursing staff no patient refer

100 बेड वाले छबड़ा अस्पताल में सुविधाएं जीरो 14 डॉक्टर-29 नर्सिंगकर्मी नहीं, मरीज रैफर

Baran News - कहने को जिला मुख्यालय के बाद सबसे बड़ा अस्पताल कस्बे का सामुदायिक स्वास्थय केंद्र माना जाता है, लेकिन सौ बेड...

Dec 11, 2019, 07:52 AM IST
Chhabra News - rajasthan news facilities in 100 bed chhabda hospital zero 14 doctor 29 nursing staff no patient refer
कहने को जिला मुख्यालय के बाद सबसे बड़ा अस्पताल कस्बे का सामुदायिक स्वास्थय केंद्र माना जाता है, लेकिन सौ बेड स्वीकृति वाले इस अस्पताल में न तो पर्याप्त डाक्टर हैं, ना ही पर्याप्त नर्सिंग स्टाफ। सुविधाओं का भी अभाव है। ऐसे मंे अस्पताल में साधारण बीमारियाें का ही इलाज होता है। समस्त साधन संसाधनों से सुसज्जित आॅपरेशन थिएटर भी है, लेकिन सर्जन व एनेस्थिया डॉक्टर के अभाव में इस पर वर्षाें से ताला लटका हुआ है। मरीजों को कोटा, बारां रैफर करना मजबूरी है। हालत यह है कि अस्पताल में कई वर्षाें से महिला डाॅक्टर व स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं है। इससे कई बार महिला मरीजों व प्रसव पीड़ित महिलाओं की जान पर बन आती है। अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन तक नहीं होने से जांच के लिए भी बारां, कोटा भागना मजबूरी है।

छबड़ा अस्पताल को पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 50 बेड से क्रमोन्नत कर सौ बेड का दर्जा दिया गया था, लेकिन वैसी सुविधाएं व चिकित्सा स्टाफ नहीं लिाया गया। अस्पताल में स्वीकृत 23 डॉक्टरों में से मात्र नौ चिकित्सक ही कार्यरत हैं। वहीं 44 नर्सिंग स्टाॅफ की स्वीकृति में से सिर्फ 15 नर्सिंग कर्मियों का स्टाफ कार्यरत है। ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को भी परेशानी होती है। हमेशा अस्पताल का आउटडोर सात से आठ सौ तक रहता है। मौसमी बीमारियांें के दौरान 12 सौ से अधिक तक आउटडोर पहंुच जाता है। ऐसे में डॉक्टरों की भी रात-दिन काम करने से हालत खस्ता हो जाती है।

छबड़ा. कस्बे के अस्पताल में निशुल्क दवा वितरण केंद्रों पर लगी मरीज़ों व तीमारदारों की कतारें।

आपरेशन थिएटर का हाल देखिए...सभी संसाधन मौजूद, सर्जन नहीं होने से लटके हैं ताले

छबड़ा. कस्बे के अस्पताल में स्थित ऑपरेशन थिएटर पर लगा ताला।

अस्पताल में वर्षाें पुराना सुविधा व संसाधनों से सुसज्जित आॅपरेशन थियेटर है, लेकिन सर्जन व एनेस्थिसिया नहीं होने से इसमें ताला लटका हुआ है। समाजसेवी संस्थाआंें की ओर से नेत्र रोग चिकित्सा शिविर लगने पर ही इसका ताला खुलता है और नेत्र रोगियों के आॅपरेशन होते है। जब यहां सर्जन, लेडी डाक्टर व एनेस्थिसिया के चिकित्सक थे तो इसमें आॅपरेशन व प्रसव के सीजेरियन भी हुआ करते थे, लेकिन सर्जन के अभाव में आॅपरेशन थिएटर बंद पड़ा है।

महिला डॉक्टर के बिना रोज होते हैं 18 प्रसव

कई वर्षाें से महिला रोग विशेषज्ञ अस्पताल में नहीं है। यहां करीब 18 प्रसव प्रति दिन होते हैं, लेकिन महिला डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के अभाव में यह प्रसव नर्स या सफाई कर्मी को करवाना पड़ते हैं। कई बार ऐन वक्त पर केस बिगड़ने से तड़पती प्रसव पीडित को बारां रैफर करने से उसकी जान पर बन आती है। या तो रास्ते में ही उसके प्रसव हो जाता है या जच्चा बच्चा में से किसी का भी नुकसान होता है। दो वर्ष पूर्व भी प्रसव पीड़िता की मौत हो चुकी है। वहीं महिला डाॅक्टर के अभाव में गर्भवती महिलाओं व अन्य रोगों से संबंधित महिलाओं को काफी परेशानी होती है।

अस्थि रोग विशेषज्ञ की भी कमी, नेत्र वार्ड में चल रहा है कार्यालय

अस्पताल में अस्थि रोग विशेषज्ञ नहीं होने से घटना-दुर्घटना में हाथ, पैरों सहित शरीर के अन्य अंगों में फ्रेक्चर वाले गंभीर मरीजों को ्राथमिक उपचार कर कोटा, बारां रैफर करना पड़ता है। वर्षाें पूर्व नेत्र रोग विशेषज्ञ का तबादला होने के बाद अब तक यहां किसी को भी नहीं लगाया गया है। नेत्र रोग वार्ड में अस्पताल का कार्यालय संचालित हो रहा है।

गर्भवती की जांच भी नहीं हो पाती, केस बारां रैफर

अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नहीं होने से गर्भवती की जांच नहीं होती। कोटा, बारां जाकर महंगी दर पर जांच करवानी पड़ती है। पिछली सरकार में चिकित्सा मंत्री ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान सोनोग्राफी मशीन लगाने का आदेश दिया था, लेकिन यह कागजों में रहा।


Chhabra News - rajasthan news facilities in 100 bed chhabda hospital zero 14 doctor 29 nursing staff no patient refer
X
Chhabra News - rajasthan news facilities in 100 bed chhabda hospital zero 14 doctor 29 nursing staff no patient refer
Chhabra News - rajasthan news facilities in 100 bed chhabda hospital zero 14 doctor 29 nursing staff no patient refer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना