खाद का संकट नहीं तो मांग के अनुरूप क्यों नहीं मिल रहा

Baran News - क्षेत्र के किसानों को आसानी से खाद नहीं मिल रही है एवं कुछ खाद के कट्टो के लिएे लाइन लगा कर मशक्कत से खाद लेना पड़ रहा...

Dec 04, 2019, 08:57 AM IST
Chhabra News - rajasthan news if there is no crisis of manure then why is it not meeting the demand
क्षेत्र के किसानों को आसानी से खाद नहीं मिल रही है एवं कुछ खाद के कट्टो के लिएे लाइन लगा कर मशक्कत से खाद लेना पड़ रहा है। वहीं आधार कार्ड के आधार पर बायोमेटिक मशीन से खाद मिलने से किसान परेशान हो रहे हैं। सूत्रों के अनुसार एक ओर तो अधिकारी खाद का संकट नहीं होने का दावा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर किसानों को पर्याप्त व मांग के अनुरूप खाद नहीं दिया जा रहा और किसानों को छह-छह कट्टे खाद लेने के लिए घंटों लाइनों में खड़े रहना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि जब खाद की कमी नहीं है तो फिर मांग के अनुरूप खाद क्यों नहीं दिया जा रहा। मंगलवार को भी मार्केटिंग सोसाइटी में खाद के लिए सुबह से शाम तक किसानों की लंबी कतारें लगी रहीं, जिसमें महिलाएं भी शामिल थीं। किसानों का आरोप है कि पहले सिर्फ आधार कार्ड दिखाने से ही खाद मिल जाता था, लेकिन अब जिसके नाम से आधार कार्ड है उसी का पोश मशीन पर अंगूठा लगवा कर खाद के कट्टे दिए जा रहे है। जिससे किसानों को देर होती है वहीं किसी किसान का पोश मशीन में अंगूठा निशान नहीं आने पर उसे लाइन से बाहर कर दिया जाता है। फिर उसका नंबर लाइन खत्म होने के बाद आता है। ऐसे में किसानों को खाद के लिए जिल्लत झेलनी पड़ रही है। किसानों का कहना है कि रबी की बुवाई के दौरान इस समय किसानों को खाद की सख्त दरकार है। इसके बाद भी पर्याप्त खाद नहीं मिलने से किसानों में रोष है।

छबड़ा. कस्बे में यूरिया लेने के लिए लगी किसानों की लंबी कतार।

X
Chhabra News - rajasthan news if there is no crisis of manure then why is it not meeting the demand
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना