• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • Baran News rajasthan news improving the cleanliness system in the station premises increase the greening drm

स्टेशन परिसर में सफाई व्यवस्था सुधारें, हरियाली बढ़ाएं : डीआरएम

Baran News - आगामी माह में हाेने वाले रेलवे महाप्रबंधक के निरीक्षण की तैयारियों को लेकर डीआरम उपेंद्र जोशी ने बारां सेक्शन का...

Bhaskar News Network

Jan 12, 2019, 02:06 AM IST
Baran News - rajasthan news improving the cleanliness system in the station premises increase the greening drm
आगामी माह में हाेने वाले रेलवे महाप्रबंधक के निरीक्षण की तैयारियों को लेकर डीआरम उपेंद्र जोशी ने बारां सेक्शन का निरीक्षण किया। सुबह डीआरएम ने रेलवे अधिकारियों के साथ स्पेशल ट्रेन से छबड़ा, सालपुरा पहुंचकर व्यवस्थाओं की जांच की। इसके बाद दोपहर करीब साढ़े 3 बजे बारां स्टेशन पहुंचे। यहां सिग्नल, पैनल रूम में पहुंचकर अधिकारियों व कर्मचारियों से यहां कार्यप्रणाली को लेकर सवाल-जवाब किए। उन्होंने स्टेशन परिसर पर सफाई व्यवस्था देखी और इसमें सुधार को लेकर निर्देश दिए।

प्लेटफार्म पर दिव्यांगों के लिए बनाए शौचालय में गंदगी फैली होने पर स्टेशन के अधिकारियों को फटकार लगाई। इनका उपयोग सिर्फ दिव्यांगजनों के लिए व नियमित सफाई करने को कहा। उन्होंने स्टेशन की दीवारों पर हो रही राजस्थानी पेंटिंग के कार्य, नवनिर्मित रेलवे सामुदायिक भवन, रेस्ट हाउस आदि के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। यहां के रास्तों में पर हो रही गंदगी को इस दौरान यहां आकर्षक व व्यवस्थित तरीके से पौधरोपण करने व हरियाली बढ़ाने के भी निर्देश दिए। रेलवे कॉलोनी स्थित स्वास्थ्य भवन में मरीजों को लेकर सभी बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के निर्देश दिए। इंजीनियरिंग सेक्शन यार्ड में वर्षो पुराने लकड़ी के वेगन, 18 वीं शताब्दी के पुराने लीवर पर रंगाई पुताई व सजावट के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां अव्यवस्थित तरीके से रखे सामानों को तुरंत हटाने के लिए कहा।

डीआरएम करीब पौने 5 बजे वापस कोटा के लिए रवाना हो गए। डीआरएम जोशी ने बताया कि बारां स्टेशन पर पेयजल की समस्या रहती है। ऐसे में यहां पर पेयजल समस्या को लेेकर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। गर्मी से पहले ही यहां स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था कर दी जाएगी। जिससे यात्रियों को परेशानी ना हो। डीआरएम जोशी ने बताया कि एनुवल इंस्पेक्शन से पूर्व की तैयारियों को लेकर निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोहरीकरण के कार्यो के साथ ही सेक्शन के सभी स्टेशनों पर सौंदर्यीकरण सहित अन्य विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

छबड़ा में भी डीआरएम ने किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

छबड़ा. रेलवे स्टेशन का दौरा करते डीआरएम उपेंद्र जोशी व अन्य अिधकारी।

छबड़ा. कोटा रेलवे के डीआरएम व सीनियर कमांडेंट ने शुक्रवार को छबड़ा पहुंचकर निर्माण कार्यों व लाइन के दोहरीकरण के कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर रेलवे के इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन व अधिकारी साथ थे। फरवरी माह में कोटा-जबलपुर जोन के जीएम द्वारा यहां चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया जाएगा और निरीक्षण की शुरुआत संभवतया छबड़ा रेलवे स्टेशन से होगी। रेलवे डीआरएम उपेंद्र जोशी व सीनियर कमांडेंट राजीव यादव कोचिंग स्पेशल ट्रेन से शुक्रवार साढ़े 12 बजे छबड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने छबड़ा से मोतीपुरा की ओर चल रहे रेलवे लाइन के दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीआरएम जोशी ने प्लेटफाॅर्म पर चल रहे नव निर्माण, रेलवे परिसर, कंट्रोल पैनल, सिग्नल प्रणाली, सेक्शन इंजीनियर कार्यालय, टीआरडी डिपाे, आरपीएफ चौकी आदि का निरीक्षण किया। जोशी ने इलेक्ट्रीशियन व टेलीकाॅम का कार्य कर रहे इंजीनियर्स को समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जोशी ने लापरवाही बरत रहे अधिकारी, कर्मचारियों को कड़ी फटकार भी लगाई।

X
Baran News - rajasthan news improving the cleanliness system in the station premises increase the greening drm
COMMENT