किसान क्रेडिट कार्ड के हालात: अभी भी पूरे नहीं बंट पाए

Baran News - बारां जिले में किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बैठक सोमवार को कलेक्टर कार्यालय...

Feb 11, 2020, 07:06 AM IST
Baran News - rajasthan news kisan credit card situations still not distributed

बारां जिले में किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बैठक सोमवार को कलेक्टर कार्यालय कक्ष में हुई।

बैठक में कलेक्टर इंद्रसिंह राव ने कहा कि भारत सरकार ने उन किसान परिवारों को 24 फरवरी 2020 तक केसीसी जारी करने का लक्ष्य रखा है जो वंचित है सभी बैंक इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए 14 दिवस की अवधि में वांछित लक्ष्य प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2020 को एक वर्ष पूर्ण होने जा रहा है। इस उपलक्ष्य में भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान पंजीकरण और जारी किए गए किसान क्रेडिट कार्ड के आंकड़ों को विश्लेषण करने के बाद पाया कि अभी भी 1.69 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को किसान कार्ड जारी किया जाना शेष है। जिसमें बारां जिले के 28 हजार किसान भी शामिल है। इसी क्रम में भारत सरकार के निर्देशानुसार अधिक से अधिक किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से 10 फरवरी 2020 को भारत सरकार के निर्देश पर 3 लाख रुपए तक की केसीसी जारी करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही सभी बैंक शाखाओं में किसानों को उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस कार्य को तत्परता से करने के लिए राजस्व एवं कृषि अधिकारियों को भी किसानों को जागरूक और पूर्ण सहयोग करना होगा। जिसमें किसानों को भूमि रहन से संबंधित कागजात समय पर मिल सके और समय पर पूर्ण आवेदन बैंकों में प्रस्तुत कर सकें। बैठक में डीडीएम नाबार्ड राजीव दायमा, एलडीएम केएस कुम्पावत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बारां.जिले में किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी बैठक सोमवार को कलक्टर कार्यालय कक्ष में हुई।

X
Baran News - rajasthan news kisan credit card situations still not distributed

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना