अब स्मार्टफोन पर भी जान सकेंगे आपका राशन आपको मिला या बांट दिया गया

Baran News - राशनकार्ड धारकों को अपने राशन संबंधी जानकारी लेने के लिए डिपो होल्डर या विभाग तक आने की जरूरत नहीं है। उपभोक्ता अब...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:11 AM IST
Baran News - rajasthan news now you will be able to know your ration on smartphone or got it distributed
राशनकार्ड धारकों को अपने राशन संबंधी जानकारी लेने के लिए डिपो होल्डर या विभाग तक आने की जरूरत नहीं है। उपभोक्ता अब अपने स्मार्टफोन पर यह जानकारी हासिल कर सकते हैं।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ईपीडीएस राजस्थान एप लांॅच की है। इस एप को उपभोक्ता प्ले स्टोर पर जाकर ईपीडीएस राजस्थान टाइप करके इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें वहां 8 मेनू दिखेंगे जिन पर क्लिक करने के बाद राशन वितरण की जानकारियां जुटाई जा सकेंगी। ऐसे में उपभोक्ताओं को डीलर के पास पड़े राशन, कार्ड से लिए गए राशन आदि की जानकारियां घर बैठे मिलेंगी। इसके साथ ही उसे यह भी मालूम रहेगा की उसके राशनकार्ड से कितना राशन किस-किस समय उठाया गया है। सभी उपभोक्ता इस एप को डाउनलोड करके सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिले में हैं 4 लाख से अधिक राशनकार्डधारी है। इसमें से करीब ढ़ाई लाख परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं मिलने के साथ ही करीब 35 हजार परिवारों को घी, तेल मिलने के साथ ही अन्य उपभोक्ताओं को केरोसीन और चीनी भी राशन के माध्यम से मिलती है।

ये होंगे फायदे: इससे आसपास की उचित मूल्य की दुकान पर कितना राशन आया और कब आया। इसकी जानकारी मिलेगी। राशन डीलर और उपभोक्ता के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी। आपके कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है तो एप के माध्यम से पता लगाया जा सकता है। क्षेत्र में आवंटित हुई राशन की दुकानों की जानकारी मिल सकती है। अपने परिवार सदस्यों के नाम की जानकारी भी उसे एक क्लिक पर मिलेगी। अगर किसी परिवार सदस्य का नाम या आधार गलत लिखा हुआ है तो उसे बाद में चेंज करवाया जा सकेगा।

ऐसे करें एप डाउनलोड

सबसे पहले स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करेंगे। सर्च आॅप्शन में ईपीडीएस राजस्थान टाइप करना होगा। एप्लीकेशन इंस्टॉल करनी होगी। एप इंस्टॉल होने के बाद उसमें विभिन्न मेनू जैसे राशनकार्ड डिटेल्स, फैमिली डिटेल्स, राशनकार्ड स्टेटस, पीओएस, एफपीएस डिटेल्स दिखाई देंगे। इनमें डिटेल्स भरकर जानकारी ले सकते हैं।


X
Baran News - rajasthan news now you will be able to know your ration on smartphone or got it distributed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना