पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Baran News Rajasthan News Preeti Meena Becomes Karizma 2019 Mrs India Women Should Not Be Afraid Under Any Circumstances

प्रीति मीणा बनीं करिज्मा 2019 मिसेज इंडिया बोलीं-किसी परिस्थिति में डरें नहीं महिलाएं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
काेटा में कार्यरत प्रोफेसर प्रीति मीणा काे करिज्मा 2019 मिसेज इंडिया के लिए चुना गया है। मुंबई में आयोजित तीन दिवसीय प्रतियोगिता का फाइनल राउंड 10 सितंबर को हुआ। प्रीति ने सफलता का श्रेय परिजनों व पति को दिया है। अब वे अगले साल मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी भाग लेंगी।

प्रीति काेटा स्थित जेडीबी कॉलेज में समाजशास्त्र की प्रोफेसर हैं। साथ ही एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता एवं परमार्थ फाउंडेशन की राज्य स्तर की निदेशक भी हैं। मूलत: सवाई माधोपुर के साकड़ा गांव की निवासी भरतलाल की बेटी हैं। इनका ससुराल बहादुरपुर हिंडौन सिटी में है। इनके पति हरीश चंद्र मीणा बारां में प्रशासनिक सेवा में बीडीओ हैं।

पिछले साल हुआ था आॅनलाइन आॅडिशन
प्रीति ने बताया कि उन्होंने इस प्रतियोगिता के लिए पिछले साल ऑनलाइन ऑडिशन में आवेदन किया था। इसमें उनकी ओर से किए गए सामाजिक गतिविधियों का प्रोजेक्ट तैयार करके भेजा गया था। उस ऑडिशन में राजस्थान से सिर्फ उनका ही सलेक्शन हुआ था। इसके बाद उन्होंने 8-10 सितंबर तक मुंबई में आयोजित प्रतियोगिता में भाग लिया। वहां उन्होने राजस्थान की संस्कृति से जुड़ी पोशाक में प्रस्तुति दी।

हर परिस्थिति का डटकर सामना करें महिलाएं
प्रीति मीणा ने बताया कि अब संस्थान की ओर से मॉडलिंग ही नहीं, बल्कि समाज के विकास में कार्य के लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे। अब वह बारां जिले के शाहाबाद सहरिया क्षेत्र में महिलाओं व बच्चों के विकास को लेकर प्रोजेक्ट पर कार्य करेंगी। उनका कहना है कि इस संस्था की ओर से ब्यूटी प्लस ब्रेन विद ह्यूमिनिटी थीम पर समाजिक विकास कार्य किए जाते हैं। मिसेज इंडिया प्रीति का कहना है कि महिलाओं को किसी भी परिस्थिति से डरना नहीं चाहिए। हर परिस्थिति का डटकर सामना करना चाहिए।

खुशियों के पल...
कन्या भ्रूण हत्या रोकने में महिलाएं आगे आएं
कन्या भ्रूण हत्या मामले पर उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले आगे हैं। हर क्षेत्र में बेटियां-महिलाएं परिवार और देश का नाम रोशन कर रही हैं। महिलाओं को अपनी विल पावर को कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए। अपने कर्तव्यों को जिम्मेदारी से निभाना चाहिए। लोगों को भी इसके लिए जागरूक होना चाहिए। कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए महिलाओं को भी आगे आना चाहिए। उन्हें किसी प्रकार के दबाव में ऐसा कोई गलत कदम नहीं उठाना चाहिए। भ्रूण हत्या पर सरकार व प्रशासन भी कई कठोर कदम उठा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में लोग बेटियांे को पढ़ाई से दूर कर देते हैं। वे अपनी हुनर को नहीं दिखा पाती हैं। माता-पिता को उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें