निजी स्कूल संचालकों ने शिक्षा मंत्री को बताई कई समस्याएं

Baran News - बारां. हाड़ौती संभाग के निजी स्कूल संचालकों का एक शिष्ट मंडल कोटा मे शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोडासरा से प्रदेश...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:05 AM IST
Baran News - rajasthan news private school operators told the education minister many problems
बारां. हाड़ौती संभाग के निजी स्कूल संचालकों का एक शिष्ट मंडल कोटा मे शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोडासरा से प्रदेश प्रभारी प्रमोद शर्मा, प्रदेश संयोजक संजय शर्मा व प्रदेशाध्यक्ष कैलाशचंद शर्मा के नेतृत्व में मिला।

प्रदेश प्रभारी प्रमोद शर्मा और प्रदेशाध्यक्ष कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि शिक्षा मंत्री को निजी स्कूलों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि निजी स्कूलों से कुछ वर्षों से सौतेला व्यवहार किया जा रहा है तथा मान्यता शुल्क में कई गुना वृद्धि कर दी गई है, जो अन्यायपूर्ण है, जिससे अधिकांश निजी स्कूल आर्थिक बोझ तले दब गए हैं। आने वाले समय में कई स्कूल तो बंद हो जाएंगे या बंद होने की कगार पर हैं।

हाड़ौती संभाग के निजी स्कूलों की मुख्य मांगें आरटीई का पुनर्भरण, पिछले वर्ष की बकाया राशि का जल्द भुगतान है। आरटीई की यूनिट कोस्ट भी 13500 थी, जो सरकार ने घटाकर 10589 कर दी है। महंगाई तो बढ़ रही है, लेकिन सरकार राशि घटा रही है। किताबों की राशि का वास्तविक भुगतान किया जाए। बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट व्यवस्था फिर से लागू की जाए, आठवीं तक की मान्यताएं पहले की तरह जिला स्तर पर दी जाए, 2012 से पूर्व की अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों काे स्थाई मान्यता का प्रमाण पत्र दिया जाए, बोर्ड की ओर से स्कूल से एनओसी लेकर ही छात्र को अंकतालिका दी जाए, सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में प्रवेश के समय टीसी की अनिवार्यता की जाए, मान्यता प्राप्त स्कूलों को एसटी-एससी की छात्रवृति निजी दी जाए तथा प्रदेश में बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से कार्रवाई की जाएगी। शिष्ट मंडल में महासचिव लोकेश सुखवाल, राजेंद्रªशर्मा, राजेंद्रªगुप्ता, अजय शर्मा, देवेंद्र पारीक शामिल रहे।

X
Baran News - rajasthan news private school operators told the education minister many problems
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना