एसडीएम को निरीक्षण में बंद मिला किशनगंज बीसीएमओ कार्यालय

Baran News - चिकित्सा विभाग के आए दिन उच्चाधिकारियों के निरीक्षण करने के बाद भी सुधार नहीं हो रहा है। ऐसे में डॉक्टर्स के...

Jan 16, 2020, 09:15 AM IST
Kishanganj News - rajasthan news sdm found closed in inspection kishanganj bcmo office
चिकित्सा विभाग के आए दिन उच्चाधिकारियों के निरीक्षण करने के बाद भी सुधार नहीं हो रहा है। ऐसे में डॉक्टर्स के चिकित्सा संस्थान पर नहीं मिलने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को एसडीएम चंदन दुबे ने बीसीएमओ कार्यालय व सीएचसी का औचक निरीक्षण किया।

एसडीएम दुबे को 11.45 बजे ही बीसीएमओ कार्यालय पर ताला लटका हुआ मिला। इस पर एसडीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि जिम्मेदार अधिकारी के कक्ष में इस प्रकार से अधिकारी व अन्य स्टाफ का नहीं रहना गंभीर मामला है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। सीएचसी पर वर्तमान में 5 चिकित्सक कार्यरत हैं। इसमें से 3 चिकित्सक एमबीबीएस, एक चिकित्सक बीडीएस और एक आयुष चिकित्सक कार्यरत हैं। दंत चिकित्सक के लिए चिकित्सालय में डेंटल चेयर उपलब्ध नहीं होने के कारण वह अपनी सेवाएं नहीं दे पा रहे हैं।

एसडीएम ने सीएचसी प्रभारी से सीएचसी पर हो रही अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ ही ओपीडी में सभी चिकित्सकों की सेवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बीमा काउंटर पर भी नहीं मिल रही सुविधा: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना काउंटर कार्यरत है, किंतु इनके द्वारा दिसंबर माह में केवल 11 अंतरंग रोगियों को ही सहायता उपलब्ध कराई जा सकी है। जबकि इस दौरान 223 रोगी (डिलेवरी केस के अलावा) चिकित्सालय में भर्ती रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा सभी तरह के रोगियों को निशुल्क चिकित्सीय सेवाएं देने का प्रावधान है। यहां कार्यरत कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से गरीब मरीजों को यह सेवा बराबर नहीं दी जा रही है। ऐसे में एसडीएम ने सीएचसी प्रभारी को व्यवस्थाएं दुरुस्त कर इंतजाम बेहतर कर मरीजों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

सफाई व पानी की सुविधा भी नहीं: चिकित्सालय परिसर में रोगियों व तीमारदारों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। इसके लिए एसडीएम ने कहा कि सीएचसी पर क्षेत्र के 30 से भी अधिक गांवों के मरीज इलाज के लिए आते हैं। एेसे में मरीजों को शुद्ध पानी नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में एसडीएम ने सीएचसी प्रभारी को मरीजों की परेशानी को देखते हुए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के साथ ही जगह-जगह पर लगे गंदगी के ढेर हटाने के साथ ही नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने मेडिकल रिलीफ सोसायटी की बैठक में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनके सुझावों के अनुसार मरीजों की सुविधाओं का विस्तार करने के लिए कहा गया।

बमोरीकलां में भी किया निरीक्षण: बमोरीकलां. मांगरोल एसडीएम डॉ. पूजा सक्सेना ने बुधवार को चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बमोरीकलां आदर्श पीएचसी का अवलोकन किया। उन्होंने पीएचसी की व्यवस्थाएं देखी। एसडीएम डॉ. सक्सेना ने डीडीसी, आयुष विभाग, लेबर रूम, प्रसूति वार्ड, कोल्ड चेन कक्ष, स्टोर कक्ष और पुरुष वार्ड का अवलोकन किया। बैठक कर मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना और जांच योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने के साथ ही राज्य व केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्र के मरीजों को दिलाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिला मुख्यालय से आए डॉ. जुनैद खान व डीपीएम दिलीप शर्मा भी मौजूद थे।

निरीक्षण
किशनगंज. सीएचसी का निरीक्षण करते एसडीएम दुबे।

बारां. बमोरीकलां पीएचसी का निरीक्षण करती एसडीएम व चिकित्सा अधिकारी।

Kishanganj News - rajasthan news sdm found closed in inspection kishanganj bcmo office
X
Kishanganj News - rajasthan news sdm found closed in inspection kishanganj bcmo office
Kishanganj News - rajasthan news sdm found closed in inspection kishanganj bcmo office
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना