खाद्य सुरक्षा योजना की सूचियों से हटेंगे अपात्र लोगों के नाम

Baran News - राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की सूची में दर्ज परिवारों का सत्यापन हाेगा। अपात्र लाेगाें के नाम हटाने के साथ...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:11 AM IST
Baran News - rajasthan news the names of ineligible people will be removed from the lists of food security scheme
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की सूची में दर्ज परिवारों का सत्यापन हाेगा। अपात्र लाेगाें के नाम हटाने के साथ संशोधित सूचियां तैयार की जाएंगी। राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना 2 अक्टूबर 2013 से लागू है। इसमें लाभार्थियों का निरंतर चयन किया जा रहा है।

राज्य में वर्तमान में एनएफएसए पात्रता सूची में लगभग 4.83 करोड़ व्यक्ति सम्मिलित हैं, जो कि निर्धारित संख्या 4.46 करोड़ से अधिक है। अभी भी बड़ी संख्या में लोगों की अोर से पात्रता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। विभाग की ओर से हाल ही में करवाए गए रेंडम सर्वे में सामने आया है कि एनएफएसए सूची में अपात्र व्यक्ति जुड़े हुए हैं। इस पर राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि इस सूची में अपात्र परिवारों के नाम हटाकर पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाना है। सरकार की ओर से 27 सितंबर 2018 को एनएफएसए पात्रता निष्कासन के संबंध में अधिसूचना जारी की गई थी। अधिसूचना में जो निष्कासन के मापदंड दिए, उन मापदंडों के विरूद्ध जो पात्रता सूची में है कि जांच कर अपात्र व्यक्तियों को हटाकर पात्र व्यक्तियों को अपीलों के माध्यम से जोड़ा जाना है। इसके लिए दुकानदार अद्यतन सूची के साथ प्रपत्र अ व अधिसूचना 27 सितंबर 2018 की प्रति उचित मूल्य दुकानदारों को उपलब्ध कराए। उन्हें निर्देशित कराएं कि सूची में अंकित प्रत्येक लाभार्थी के समक्ष, वह यदि निष्कासन श्रेणी के मापदंड में आता हो तो श्रेणी सहित स्पष्ट अंकित करे।

यह रहेगा कार्यक्रम

सत्यापन : 6 नवंबर से 30 नवंबर तक

अपात्र व्यक्तियों का निष्कासन : 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक

ऐसे किया जाएगा पात्र लोगों का सत्यापन

उचित मूल्य की दुकानदारों से सूची प्राप्त होने के बाद इस सूची का सत्यापन ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम विकास अधिकारी व शहरी क्षेत्रों में अधिशाषी अधिकारी के माध्यम से कराएंगे। अतिरिक्त तीन अन्य प्रपत्र भी दिए गए जिनको उचित मूल्य दुकानदारों को नहीं देकर कार्रवाई की जानी है। इसमें प्रपत्र ब में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कृषि भूमि के संबंध में पटवारी से सूचना प्राप्त करेंगे। प्रपत्र स में ग्रामीण क्षेत्राें रिहायश के लिए निर्मित मकान के संबंध में ग्राम विकास अधिकारी से सूचना प्राप्त करेंगे। प्रपत्र द में शहरी क्षेत्रों के लिए आवासीय व व्यवसायिक परिसर के संबंध में नगर निगम, परिषद, पालिका के प्रशासनिक अधिकारियों से सूचना प्राप्त करेंगे। प्राप्त सूचनाओं के आधार पर उपखंड अधिकारी के माध्यम से संबंधित को नोटिस जारी कर सुनवाई का अवसर देते हुए अपात्र पाए परिवारों काे नियमानुसार खाद्य सुरक्षा सूची से पृथक किए जाने की कार्यवाही कराएं।


X
Baran News - rajasthan news the names of ineligible people will be removed from the lists of food security scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना