सुखमय जीवन की पद्धति है योग: कलेक्टर

Baran News - जिला स्तरीय योग दिवस पर 21 जून को होने वाले समारोह के संबंध में स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिनी सचिवालय सभागार में...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:35 AM IST
Baran News - rajasthan news yoga is the method of sukhmay life collector
जिला स्तरीय योग दिवस पर 21 जून को होने वाले समारोह के संबंध में स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिनी सचिवालय सभागार में बैठक हुई।

बैठक में कलेक्टर इंद्रसिंह राव ने कहा कि योग संपूर्ण जीवन में बदलाव एवं स्वस्थ व सुखमय जीवन की पद्धति है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को होने वाले जिला स्तरीय योग दिवस समारोह में जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए इसे सफल बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्था, आमजन को योग दिवस समारोह में भागीदारी के लिए जागरूक करें। जिससे अधिक से अधिक लोगों को योग से जोड़कर स्वस्थ जीवन की प्रेरणा दी जा सके। बैठक में जिला आयुर्वेद अधिकारी मधुसूदन वैष्णव ने योग दिवस समारोह की रूपरेखा प्रस्तुत की।

बैठक में स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से योग दिवस समारोह स्थल पर आमजन के लिए आंवला ज्यूस, नींबू पानी, जलजीरा, छाछ, औषधीय क्वांथ, पेयजल, अंकुरित आहार की स्टॉल्स लगाने की सहमति दी गई। साथ ही समारोह स्थल पर डिस्पोजल ग्लास के रूप में पेपर ग्लास के उपयोग का निर्णय लिया गया, जिससे पर्यावरण को नुकसान ना हो।

अंता. योग दिवस को लेकर खेमजी तालाब पर योग प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण शिविर का आयोजन डॉ. घनश्याम मालव के सानिध्य में हो रहा है। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूर्व तैयारियां चल रही हैं। इस प्रशिक्षण में सुबह साढ़े 5 बजे से साढ़े 6 बजे तक योग क्रियाएं सिखाई जा रही हैं। इस दौरान विभिन्न तरह के योगासनों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योग नोडल अधिकारी डॉ. घनश्याम मालव के सानिध्य में यह योग प्रशिक्षण हो रहा है। इसको लेकर कस्बे में उत्साह है, खेमजी तालाब के हरे-भरे माहौल में अलसुबह योग करने कस्बेवासी पहुंच रहे हैं।

बारां. मिनी सचिवालय सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते कलेक्टर।

अंता. नगर के खेमजी तालाब परिसर में योग करते लोग।

जिला स्तरीय समारोह श्रीराम स्टेडियम में होगा

जिला मुख्यालय पर योग दिवस समारोह श्रीराम स्टेडियम बारां में आयोजित किया जाएगा। समारोह के तहत 21 जून को सुबह साढ़े 6 से 8 बजे तक योग समारोह का कार्यक्रम रहेगा। जिसमें निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार डॉ. नीरज यादव, डॉ. राजेन्द्र मीणा एवं सहयोगी योग चिकित्सकों की ओर से 45 मिनट तक सामान्य योगाभ्यास करवाया जाएगा। योग दिवस के अवसर पर जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से 20 जून को जिला मुख्यालय पर श्रीराम स्टेडियम से विशाल साइकिल रैली निकाली जाएगी। जिसमें स्काउट-गाइड, विद्यार्थी, स्वयंसेवी संस्थाएं, सरकारी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, गणमान्य नागरिक शामिल होंगे। इस अवसर पर बैठक में एडीएम सुदर्शन सिंह ताेमर, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, आयुर्वेद विभाग के अधिकारी, गायत्री परिवार, रोटरी क्लब बारां, सेवा भारती बारां, इनरव्हील क्लब बारां, योग क्लब बारां, भारत विकास परिषद बारां, आरोग्य भारती बारां, सार्वजनिक संस्था धर्मादा के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Baran News - rajasthan news yoga is the method of sukhmay life collector
X
Baran News - rajasthan news yoga is the method of sukhmay life collector
Baran News - rajasthan news yoga is the method of sukhmay life collector
COMMENT