Hindi News »Rajasthan »Bari» शिव मंदिर का लक्खी मेला शुरू

शिव मंदिर का लक्खी मेला शुरू

ऐतिहासिक शिव मंदिर में आयोजित लक्खी मेले का उद्घाटन बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के मुख्य आतिथ्य में किया...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 12, 2018, 02:15 AM IST

ऐतिहासिक शिव मंदिर में आयोजित लक्खी मेले का उद्घाटन बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के मुख्य आतिथ्य में किया गया। आचार्य योगेश शास्त्री के द्वारा विधि विधानपूर्वक शिवलिंग का पूजन कराया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंदिर महंत रामभरोसी पुरी के द्वारा की गई। विशिष्ट अतिथि कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष विनीत शर्मा, सरपंच स्नेहलता परमार, कैथरी सरपंच सतीश सिंह परमार, रजौरा कला सरपंच सोरन सिंह वरुण, कनासिल सरपंच हरिओम सिंह परमार, एडवोकेट सज्जन बाबू तिवारी, भूमि विकास बैंक के चेयरमैन श्यामवीर सिंह परमार थे। मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने कहा के मेले भारतीय संस्कृति की धरोहर है मेलों से मेल मिलाप और भाईचारा बढ़ता है मलिंगा ने कहा कि प्राचीन संस्कृति को बचाने में मेलों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सैंपऊ ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित होने वाला लक्खी मेला जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश भर में एक खास पहचान रखता है लेकिन सरकार के द्वारा ऐतिहासिक महत्व रखने वाले शिवमंदिर को जिले के अन्य धार्मिक स्थलों की तरह विकसित नहीं किए जाने को लेकर नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा कि सरकार धार्मिक स्थलों को विकसित करने में भी भेदभाव कर रही है बॉडी विधानसभा में होने के कारण ऐतिहासिक शिव मंदिर सरकार से उपेक्षित है जबकि धौलपुर विधानसभा के कई छोटे छोटे मंदिर जो शिव मंदिर से प्रसिद्धि और मान्यता में काफी कम है उन पर भाजपा सरकार के द्वारा मेहरबानी पर मेहरबानी की गई है जोकि क्षेत्र के श्रद्धालुओं के साथ सरासर अन्याय है कार्यक्रम का संचालन रिटायर्ड नायब तहसीलदार सत्यप्रकाश शर्मा ने किया। जबकि आभार नहर अध्यक्ष रामवीर सिंह परमार के द्वारा जताया गया। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि हरेंद्र सिंह परमार, दिनेश तिवारी, राम किशन सिंह परमार, अजमत खान, उपसरपंच शिव शंकर गर्ग, वार्ड पंच बहादुर कुशवाह, धर्मेंद्र जाटव, संजय, नसरू खा, शिवचरण कुशवाह, शिवराज सिंह परमार, हम्मीर सिंह परमार, उदल सिंह परमार, विजेंद्र सिंह परमार,राजपूत करणी सेना के जिला अध्यक्ष राधेश्याम सिंह परमार आदि शामिल थे।

भूतेश्वर मेला का फीता काटकर एसडीएम ने किया उद्घाटन

बसेड़ी| कस्बे से 5 किलोमीटर दूर स्थित प्राचीन भूतेश्वर महादेव मंदिर पर फाल्गुन मास के उपलक्ष्य में सोमवार से आयोजित होने वाले मेले का उद्घाटन उपखंडाधिकारी जयसिंह चौधरी ने फीता काटकर किया। इससे एसडीएम सहित गणमान्य नागरिकों द्वारा मंदिर परिसर में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक किया गया। पंडित सियाराम शर्मा द्वारा विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की गई। इस दौरान एसडीएम ने कहा कि यह बहुत प्राचीन मंदिर है तथा यहां बहने वाली पार्वती नदी का अलग ही महत्व है। साथ ही कहा कि मेला के आयोजन से ग्रामीण संस्कृति के साथ प्राचीन परंपरा देखने को मिलती है। साथ ही धार्मिक परंपराएं मजबूत होती है। इस दौरान एसडीएम ने मंदिर में लगी दुकानों का निरीक्षण किया तथा मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संतोष जाहिर किया साथ ही मेले के सही ढंग से आयोजन के लिए दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले दर्शकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो ऐसे इंतजाम करना सुनिश्चित करें। इस दौरान पंडित ब्रजभूषण, गोपालदास, बंटी, मातादीन, जितेंद्र गौड़, देवेंद्र, उमाशंकर शर्मा सहित कई नागरिक मौजूद रहे। मेले में प्रथम दिन काफी संख्या में दर्शक की भीड़ उमड़ी।

सैंपऊ. मेले का शुभारंभ करते हुए बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा व अन्य।

मंदिर पहुंचने लगे कांवड़िए।

महाशिवरात्रि से 2 दिन पूर्व रविवार को कावड़ियों के दो दल हावड़ा लेकर शिव मंदिर पहुंचे जहां कावड़ियों ने गंगाजल से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया। कावड़ियों के दल भोले की भक्ति में मदमस्त होते हुए भोला तेरी बम हर हर बम बम के जयघोष लगाते हुए चावल लेकर मंदिर पहुंचे तो वहां उपस्थित मंदिर प्रशासन एवं ग्राम पंचायत प्रशासन के द्वारा उनका स्वागत किया गया। मंदिर महंत रामभरोसी पुरी लोकेंद्र शर्मा ने बताया कि महाशिवरात्रि 13 फरवरी की है लेकिन सोमवार होने के कारण 12 फरवरी को ही कावड़ियों एवं श्रद्धालुओं की मेले में भीड़ आना शुरू हो जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×