• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bari
  • बाथरूम को शौचालय दिखाकर किया भुगतान, सचिव निलंबित
--Advertisement--

बाथरूम को शौचालय दिखाकर किया भुगतान, सचिव निलंबित

Bari News - पंचायत समिति बाड़ी की ग्राम पंचायत उमरेह के ग्राम सचिव के स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण में हेराफेरी कर...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:15 AM IST
बाथरूम को शौचालय दिखाकर किया भुगतान, सचिव निलंबित
पंचायत समिति बाड़ी की ग्राम पंचायत उमरेह के ग्राम सचिव के स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण में हेराफेरी कर भुगतान देने का मामला सामने आया है। सचिव ने अभियान के तहत घरों में बने बाथरूम को ही कागजों में शौचालय दिखाकर लोगों को भुगतान कर दिया। जांच में गड़बड़ी उजागर होने पर विकास अधिकारी ने सचिव को निलंबित कर दिया है।

देशभर में स्वच्छता अभियान के लिए नए-नए अभियान चलाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार व राज्य सरकार अभियान को सफल बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है,लेकिन अधिकारी अभियान में हेराफेरी करने में लगे हैं। पंचायत समिति बाड़ी की ग्राम पंचायत उमरेह के ग्राम पंचायत सचिव मकबूल खान ने कागजों में फर्जीवाड़ा करके ग्रामीणाें के घरों में बने बाथरूम को शौचालय दिखाकर भुगतान कर दिया। जांच में पता चला है कि पंचायत में बड़ी संख्या में ऐसे लोगाें ने आवेदन किया था, जिनके घरों पर शौचालय नहीं थे। आवेदनों का सत्यापन करने के बाद पात्रों लोगों के घरों पर शौचालय बनवाने की प्रक्रिया शुरू की गई। हैरानी की बात यह है कि पंचायत सचिव ने जिन लोगों के घरों में बाथरूम बने थे उनको ही कागजों में शौचालय दिखा दिए। इसके अलावा कुछ लोगों के यहां अधूरे शौचालय को पूरा निर्माण होना दर्शाया और सभी का भुगतान कर दिया। मामले की शिकायत होने पर विकास अधिकारी ने जांच कराई। जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि ग्राम सचिव ने पात्र लोगों से सांठ-गांठ करके उनके घरों में बने बाथरूम को ही कागजों में शौचालय दर्शाकर निर्माण की राशि उनके खाते में जमा कर दी। विकास अधिकारी दिनेश चंद कटारा के अनुसार ग्राम पंचायत सचिव मकबूल खान ने स्वच्छता अभियान के तहत बनाए गए शौचालय के काम में अधूरा निर्माण कार्य होने पर ही भुगतान कर दिया, जिसकी शिकायत की जांच में मामला सही पाया गया। इस पर ग्राम सचिव को निलंबित किया गया है। मामले को लेकर उच्च अधिकारियों को जानकारी दी गई है।

X
बाथरूम को शौचालय दिखाकर किया भुगतान, सचिव निलंबित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..